बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के वाहन लेकर निकले तो लगेगा 5000 जुर्माना, इससे पहले जान लें नया ट्रैफिक नियम

दिल्ली में वाहन लेकर निकलने से पहले दिल्ली सरकार की नई एसओपी पढ़ लें। क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन वाहन लेकर सड़क पर निकलेंगे तो पहली बार में उस पर 5000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है। यदि कोई ड्राइवर इसी गलती को दूसरी बार करता है तो उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा एक वर्ष तक की जेल भी हो सकती है।

Created By : Shiv Kumar on :22-06-2022 14:59:47 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

एजेंसी, दिल्ली
राजधानी में बिना रजिस्ट्रेशन दौड़ रहे वाहनों से दिल्ली सरकार सख्ती से निपटने आ रही है। दिल्ली सरकार ने बिना रजिस्ट्रेशन सड़क पर दौड़ रहे वाहनों पर एक्शन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। दिल्ली सरकार ने ये कदम बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट गाड़ियों के चलने की बढ़ते चलन को देखते हुए उठाया है। दिल्ली सरकार की नई एसओपी के अनुसार यदि कोई वाहन बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर नजर आया तो पहली बार में उस पर 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि कोई वाहन चालक दूसरी बार ये की गलती करता है तो उसपर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा एक वर्ष तक की सजा का भी प्रावधान इसमें रखा गया है।

ये भी पढ़ें

पर्वतीय क्षेत्रों की विपरीत परिस्थितियों के लिए ट्रेनिंग ले रही है सिक्स सिग्मा की टीम

अधिकारियों के अनुसार, रजिस्ट्रेशन मार्क नहीं दिखने की स्थिति में 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। राजधानी दिल्ली में बिना रजिस्ट्रेशन प्लेटों के गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि कई मामलों में देखा गया है कि गाड़ी मालिक रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ पेपर सीट चिपका रहे थे। अधिकारियों ने कहा है कि शोरूमों को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ही गाड़ियों को जारी करना चाहिए। बिना वैध रजिस्ट्रेशन प्लेट के गाड़ी चलाई जा रही हैं, ऐसे में यदि ये कोई दुर्घटना करते हैं तो इनका पता लगाना असंभव हो जाता है।

ये भी पढ़ें

सियासी संकट के बीच कोरोना पॉजिटिव हुए उद्धव ठाकरे, दे सकते हैं सीएम पद से इस्तीफा!

एसओपी में कहा गया है कि एमवी एक्ट के सेक्शन 39 के अनुसार, कोई भी शख्स कोई मोटर वाहन नहीं चलाएगा व मोटर वाहन का कोई भी मालिक वाहन को किसी भी सार्वजनिक स्थान या किसी अन्य स्थान पर तब तक चलाने की इजाजत नहीं देगा जब तक कि वाहन रजिस्टर्ड न हो। अप्रैल 2019 से दिल्ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अनिवार्य कर दिया गया है। वाहन निर्माताओं की ओर से ये प्लेट डीलरों को दी जाती हैं। इन प्लटों पर रजिस्ट्रेशन मार्क होता है। एसओपी जारी करने का मकसद प्रवर्तन अफसरों को बिना रजिस्ट्रेशन रोड पर चल रहे गाड़ियों पर कार्रवाई करने व इस नियम का पालन करने के लिए लोगों को संवेदनशील बनाना है। साथ ही इसमें डीलरों पर भी उल्लंघन करने पर जुर्माना या एक्शन करने का प्रावधान है।

Share On