66 के हुए एक्शन किंग सनी देओल

बॉलीवुड में घातक, दामिनी और गदर जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले रीयल एंग्री यंगमैन सनी देओल आज पूरे 66 साल के हो गए हैं।

Created By : Manuj on :19-10-2022 12:48:32 सनी देओल खबर सुनें

बेनजीर हाशमी

66 के हुए एक्शन किंग सनी देओल

बॉलीवुड में घातक, दामिनी और गदर जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले रीयल एंग्री यंगमैन सनी देओल आज पूरे 66 साल के हो गए हैं। एक ऐसे ऐक्शन हीरो जिसने अपने अभी तक के अभिनय करीयर में तमाम बेहतरीन फिल्में की हैं। कि लोग आज भी उनके उतने ही दिवाने है। और उनके इंटेंस लुक और दमदार पर्सेनिलिटी, सब यही उन्हें बी टाउन के बाकी स्टार्स से अलग करती हैं। 80 और 90 के दशक में स्क्रीन और ऑडियन्स के दिलों के हीरो रहे सनी देओल ने अपने अभिनय के सफर की शुरुआत साल 1983 में फिल्म बेताब से की थी।

ये भी पढ़ें

कांग्रेस परिवारवादी मानसिकता की रक्षक,भाजपा ने दिया विकास मॉडल

आपको बता दें कि सिने जगत में बेहतरीन एक्शन हीरो के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को पंजाब के साहनेवाल में हुआ। और जो हिन्दी सिनेमा के फेमस एक्टर धर्मेंन्द्र के बेटे हैं। फिल्म बेताब की कहानी भले रोमांटिक थी लेकिन सनी के एक्शन औऱ तमतमाते गुस्सेल किरदारों ने उन्हें बॉलीवुड का एक्शन हीरो बना दिया, सनी 90 के ऐसे स्टार्स में शुमार हैं जिनके एक्शन की उस दौर में दुनिया दीवानी थी, क्योंकि सनी की फिल्मों में स्टंट नहीं रीयल लाइफ एक्शन नजर आते थे, जो दर्शकों को ज्यादा अट्रेक्ट करते थे। इसके साथ ही सनी ने कई सुपर ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में काम किया। जैसे राज कुमार संतोषी निर्देशित फिल्म घायल, के अलावा डर-घटक, ज़िद्दी, बॉर्डर जिसने उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड के साथ-साथ राष्ट्रीय पुरुस्कार भी दिलाया। इन फिल्मों के डायलॉग ऐसे की आज भी दर्शकों को जुबानी याद हैं, कुछ फिल्म उस दौर में इतनी हिट रही कि दर्शक सनी के दीवाने हो गए और फिल्म की इशी पॉपुलेटिकी के चलते घायल का सीक्वल भी बनाया गया।

एक्शन किंग कि जिद्दी, जीत, अर्जुन पंडित और गदर एक प्रेम कथा ऐसी ही फिल्में हैं जिनके रिलीज के बाद दर्शकों की भीड हफतों सिनेमा घरों से नहीं उतरी। गदर सनी की सबसे पॉपुलर फिलमों शुमार है, फिल्म में उनका भोला किरदार, रोमांस औऱ एक्शन का तड़का दर्शकों ने इतना पसंद किया कि फिल्म के हर डायलॉग पर दर्शकों ने सीटी और तालियां बजाईं। और तो और फिल्म की उसी सफलता ने मेकर्स को गदर 2 बनाने पर मजबूर किया।

ये भी पढ़ें

ई-वाहनों का उपयोग, समय की जरूरत : सुनीता सिंगला

रीयल लाइफ में सनी देओल काफी जैंटल नेचर के है। जो अपनी एक फिल्म के लिए 8 से 10 करोड़ का मेहनताना लेते हैं, फिर भी साढ़े तीन सौ करोड की संपत्ति के मालिक हैं, क्योंकि वो सिर्फ एक्टिंग से कमाई पर निर्भर नहीं हैं। फिल्मों के अलावा सनी विज्ञापन भी करते हैं साथ ही उनका विजेता फिल्म्स नाम से अपना एक प्रोडक्शन हाउस भी है।

सनी देओल की दमदार एक्टिंग के साथ-साथ उनकी लव लाइफ ने भी लोगों का खूब ध्यान खींचा। वैसे तो सनी देओल का नाम पहले भी कई एक्ट्रेसेस से जोड़ा जा चुका है। भले ही उन्होंने अपनी पहली रिलीज के एक साल के भीतर पूजा देओल से शादी कर ली, लेकिन उनके कथित अफेयर्स ने उन्हें खबरों में हमेंशा बनाए रखा। जिसमें शामिल है। डिंपल कपाड़िया ,अमृता सिंह ,मीनाक्षी शेषाद्री, और रवीना टंडन जिनके सनी के साथ प्यार के चर्चे खुलेआम थे। बता दें कि सनी और अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया का अफेयर करीब 11 साल तक चला। और फिर अमृता सिंह और सनी दोनों सितारों ने फिल्म बेताब में साथ काम किया था। फिल्म रिलीज हुई और तभी उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो गया। हालांकि उनका अफेयर और शादी अमृता के माता-पिता को कबूल नहीं थी और इसलिए उन्हें कथित तौर पर अलग होना पड़ा।

वही एक मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1987 में आई फिल्म डकैत की शूटिंग के दौरान मीनाक्षी शेषाद्री और सनी देओल के बीच रिलेशन की अफवाहों ने जमकर सुर्खियां बटोरीं थी। इसके बाद एक रिपोर्ट के मुताबिक रवीना टंडन का नाम भी शामिल हुआ था । बताया जाता है कि किसी वक्त में सनी देओल और रवीना के बीच भी कुछ पक रहा था। कहा जा रहा था कि जिद्दी और क्षत्रिय के सेट पर दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं। ये वो वक्त था जब रवीना और अक्षय कुमार के विवादित अफेयर की खूब चर्चा हो रही थी। हालांकि फिर दोनों ने आपस में दूरियां बना ली।

Share On