76 लोगों ने थायराइड और मधुमेह सहित विभिन्न बीमारियों की फ्री जांच करवाई

नूंह के गांव कांगरका में आज गेल समर्थित जन आरोग्यम केंद्र ने एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया। डॉक्टरों से थायराइड और मधुमेह सहित विभिन्न बीमारियों की 76 लोगों ने जांच करवाई।

Created By : Shiv Kumar on :03-03-2022 21:01:26 कैंप में जांच कराते हुए ग्रामीण। खबर सुनें

दीपक कुमार, नूंह।
विशेष स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति स्थानीय समुदाय की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बिस्नौली सर्वोदय ग्रामोद्योग सेवा संस्थान (बीएसजीएसएस) के गेल समर्थित जन आरोग्यम केंद्र ने नूंह जिले के गांव कांगरका में गुरुवार को एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। डॉक्टरों और तकनीशियनों की देखरेख में 76 से अधिक लोगों की थायराइड, रक्ताल्पता, मधुमेह और उच्च रक्तचाप की जांच की गई।

ये भी पढ़ें

गैस सिलेंडर लीक होने से घर में लगी आग से सामान राख

इसमें रक्त परीक्षण और बीपी, ईसीजी, ऑक्सीजन सैचुरेशन स्तर और नेत्र परीक्षण की जांच भी शामिल थी। लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार और स्वच्छ प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता के बारे में भी जागरूक किया गया। दवाएं और फेस मास्क भी बांटे गए। संस्थान के एमडी डॉ. कृपा शंकर गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में कंगारका गांव में पूरी तरह से सुसज्जित स्वास्थ्य क्लिनिक नियमित ओपीडी सेवाएं, मुफ्त दवाएं, प्रयोगशाला परीक्षण, रेफरल सेवाएं और समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रमों से लोगों को अपनी सुविधाएं प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें

अवैध हथियारों के साथ आरोपी गिरफ्तार, पूरे नेटवर्क को खंगालने की तैयारी में जुटी पुलिस

इस सीएसआर पहल का समग्र जोर जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करना और इस पिछड़े क्षेत्र में स्वास्थ्य सूचकांकों को बेहतर बनाने में मदद करना है। इस पहल को जिला स्वास्थ्य प्रशासन और नीति आयोग से सराहना मिली है। कांगरका में इस स्वास्थ्य क्लिनिक के सफल संचालन के साथ, स्थानीय समुदाय की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाते हुए विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में भारी उछाल आया है। सामान्य स्वास्थ्य और थायराइड जांच पर ध्यान केंद्रित करने वाला यह स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से किए गए विशेष प्रयासों का हिस्सा था। इस मौके पर जन आरोग्यम टीम के डॉ भागवत, नर्स दिव्या, नीरू, लैब तकनीशियन शाहिद और सचिन सहित अन्य मौजूद रहे।

Share On