भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा अफगानिस्तान, करीब 950 लोगों की मौत, सैकड़ों घर तबाह

अफगानिस्तान में आज सुबह आए भूकंप से जान माल का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से करीब 950 लोगों की जान गई है।

Created By : Pradeep on :22-06-2022 16:01:13 भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा अफगानिस्तान खबर सुनें

अफगानिस्तान में आज सुबह आए भूकंप से जान माल का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से करीब 950 लोगों की जान गई है। वहीं 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था। इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।


सरकार के प्रव्क्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया कि दुर्भाग्य से, कल रात (स्थानीय समायानुसार) पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें।


वहीं अब्दुल वाहिद रायन ने ट्वीट कर बताया कि पक्तिका प्रांत के बरमल, जिरुक, नाका और ज्ञान जिलों में लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलिकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए है। पाकिस्तानी में बीते शुक्रवार भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

Share On