Agnipath Army Bharti: अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

Indian Army Recruitment Notification: 83 भर्ती रैलियों के जरिए भारतीय सेना 40 हजार भर्तियां करेगी। अग्निपथ योजना के तहत सोमवार को पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

Created By : Shiv Kumar on :20-06-2022 14:23:03 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

एजेंसी, नई दिल्‍ली
थलसेना में 'अग्निपथ' योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत सोमवार से हो गई। भर्ती का नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया गया। नोटिफिकेशन में भर्ती प्रक्रिया, योग्‍यता शर्तें, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। जुलाई से सेना की भिन्न-भिन्न भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी। नोटिफिकेशन में रेगुलर कैडर को लेकर कहा गया है कि चार वर्ष के बाद चयनित अग्निवीर को अगले 15 वर्ष के लिए शामिल किया जाएगा। थलसेना में भी अग्निवीरों को वर्ष में 30 छुट्टियां मिलेंगी। अग्निवीरों को किसी तरह का महंगाई भत्‍ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें

जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज़ एक अनूठी पहलः जयराम ठाकुर

रविवार को लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्‍पा ने बताया था कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्‍त, सितंबर व अक्‍टूबर में होंगी। करीब 25 हजार रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले व दूसरे सप्ताह में प्ररारंभ हो जाएगी। ट्रेनी अग्निवीरों के सेकंड बैच का 23 फरवरी 2023 के आसपास प्रशिक्षण शुरू होगा। करीब 40 हजार कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होंगी।

ये भी पढ़ें

खेलते-खेलते हाईटेंशन तार की चपेट में आने से दो लड़कियों की मौत, दोनों आपस में थीं पक्की दोस्त

तीनों सेनाओं ने रविवार को अग्निपथ योजना के तहत भर्तियों में तेजी लाने की घोषणा की। एयरफोर्स ने कहा कि अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी, यह ऑनलाइन रहेगी। 24 जुलाई से फेज वन ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रथम बैच का प्रशिक्षण 30 दिसंबर तक शुरू होने की तैयारी है। भारतीय नौसेना (नेवी) ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया से जुड़ा कार्य पूर्ण कर लिया गया है। विज्ञापन 25 जून तक निकलेंगे। पहला अग्निवीर बैच 21 नवंबर को ट्रेनिंग सेंटर पहुंचना शुरू कर देगा। महिला अग्निवीर भी शामिल होंगी।

ये भी पढ़ें

हिंसा और तोड़फोड़ करने वालों को से सेना ने चेताया, एफआईआर में नाम आने पर नहीं हो पाएंगे सेना में भर्ती

समय से पूर्व सेवामुक्त नहीं
सेवा अवधि पूर्ण होने से पूर्व खुद को सेवामुक्त करने का ‘अग्निवीर’ का अनुरोध मान्य नहीं होगा। सिर्फ असाधारण केस में यह इजाजत होगी। सक्षम अधिकारी की सिफारिश के बाद ही ऐसा होगा।

Share On