ऑफिस में बचें ओवर प्लानिंग से

अपने कार्य को जल्द पूरा करने के चक्कर में हम दिन के कार्य कम समय में ही अनेक कार्यों का प्लान तय कर लेते है और उन्हें पूरा करने में लग जाते है। ऐसा कभी न करे क्योंकि जल्दबाजी में हम जो भी कार्य करते है उस में कुछ न कुछ गलत हो ही जाता है।

Created By : Pradeep on :20-02-2022 18:57:21 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

अपने कार्य को जल्द पूरा करने के चक्कर में हम दिन के कार्य कम समय में ही अनेक कार्यों का प्लान तय कर लेते है और उन्हें पूरा करने में लग जाते है। ऐसा कभी न करे क्योंकि जल्दबाजी में हम जो भी कार्य करते है उस में कुछ न कुछ गलत हो ही जाता है। इस तरह आप जो काम कर रहे वो भी गलत होता जाता है। इसलिए प्लानिंग उसी हिसाब से करे जिससे आप कार्य को सही तरीके से पूरा कर सकें।

ये भी पढ़ें

बढ़ते अपराध के खिलाफ सेव फरीदाबाद के साथ एकजुट हुआ सभ्य समाज, पुलिस कार्यशैली पर उठाए सवाल

ऑफिस कार्य के दौरान कुछ शॉर्टकट तरीके होते है जो हमारे समय की बचत करते है। जैसे यदि आपसे कोई कॉल कर रहा है तो उसे मैसेज के साथ रिप्लाई देकर अपने समय की बचत करें। साथ ही आपके काम से जुड़े कई ऐसे शॉर्टकट है जो आपके समय की बचत करते है। आप कम्प्यूटर पर कार्य कर रहे है तो उसकी शॉर्टकट की बारीकियों को जाने यह समय बचत में सबसे बड़े उपयोगी है।

ये भी पढ़ें

यूथ के शौकिनों के लिए सिलीगुड़ी के गलियारें है बेस्ट

मीटिंग से पहले तैयारी
जब भी कार्यलय में कोई मीटिंग रखी गई हो तब उससे पहले उन सभी बातों को अच्छे से जान ले की मीटिंग किन मुद्दो को लेकर हो रही है। आपकी यही तैयारी आपके बॉस के सामने सही वर्कर की छाप छोड़ती है । मुद्दो को लेकर आपकी सोच व तैयारी आपके भविष्य के लिए भी काफी लाभकारी है।

जरूरी है ऑफिस मैनर्स

वर्कप्लेस पर जब भी कोई कलीग आपसे मदद मांगे, तो आगे बढक़र उसकी मदद करें। अपने बिजी होने का बहाना न बनाएं। अगर आप मदद नहीं करेंगे तो जरूरत के समय कोई भी आपकी मदद को भी नहीं आएगा और आप पर मुसीबतें आती रहेंगी। लंच के समय का सदुपयोग करना चाहिए। इस समय में कलीग्स से जुडऩे की कोशिश करें। कई बार लंच के दौरान ही महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक पहुंच पाती हैं। इससे आपको बेस्ट टीम्स से जुडऩे और आगे बढऩे के मौके मिल सकते हैं।

वर्कप्लेस पर सफलता के लिए जरूरी है कि कभी भी अपने बॉस को इग्नोर न करें। बॉस की बातों पर पूरा ध्यान दें और उनके अनुरूप ही अपने प्रोजेक्ट्स को पूरा करें। वर्कप्लेस पर ज्यादा आउटपुट देने की कोशिश करें। क्रिएटिव तरीकों से अपने परिणामों को बेहतर बनाएं।

वर्कप्लेस पर प्रोफेशनल तरीकों से काम करना बहुत जरूरी है। कोई भी कलीग आपकी इमोशनल जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूद नहीं है। आपको हर व्यक्ति के साथ काम करना चाहिए, पर किसी से भी कोई भावनात्मक अपेक्षा नहीं रखना चाहिए। इससे आप टारगेट्स से भटक सकते हैं और सफलता दूर जा सकती है।

Share On