Petrol Diesel Price Reduced: पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

सरकार ने बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कमर कस ली है। इसी कड़ी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये, जबकि डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कमी करने की घोषणा की है।

Created By : Pradeep on :21-05-2022 22:08:15 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

सरकार ने बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए कमर कस ली है। इसी कड़ी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये, जबकि डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कमी करने की घोषणा की है। सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

LPG पर 200 रुपये की राहत
वित्त मंत्री ने कहा कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने पेट्रोल डीजल पर एक्साइज को कम करने के फैसले पर कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान करेंगे और उनकी 'जीवन की सुगमता' को आगे बढ़ाएंगे। पीएम मोदी ने आगे लिखा कि उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी।

----

हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Share On