चम्पावत में 31 मई को उपचुनाव, तीन जून को होगी वोटों की गिनती, आचार संहिता लागू

भारत निर्वाचन आयोग ने उड़ीसा की ब्रजराजनगर, केरल की थ्रीक्काकरा और उत्तराखंड की चम्पावत विधानसभा सीट पर 31 मई को उप चुनाव कराने का फैसला लिया है।

Created By : Pradeep on :02-05-2022 22:17:01 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

देहरादून
भारत निर्वाचन आयोग ने उड़ीसा की ब्रजराजनगर, केरल की थ्रीक्काकरा और उत्तराखंड की चम्पावत विधानसभा सीट पर 31 मई को उप चुनाव कराने का फैसला लिया है। तीन जून को मतों की गिनती होगी और पांच जून तक निर्वाचन संबंधी सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। उप चुनाव के मद्देनजर चम्पावत समेत सभी संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें

आज खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, कोविड जांच की जरूरत नहीं, सीएम ने दी शुभकामनाएं

भारत निर्वाचन आयोग के सचिव संजीव कुमार प्रसाद की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार संबंधित तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में उप चुनाव के लिए चार मई को गजट नोटिफिकेशन होगा। 11 मई नामांकन की अंतिम तारीख होगी। 12 मई को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। केरल में 16 मई तथा ओडिशा और उत्तराखंड की चम्पावत सीट पर 17 मई को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा। 31 मई को वोटिंग होगी और तीन जून को मतगणना होगी। मतदान के लिए एक जनवरी 2022 को प्रकाशित वोटर लिस्ट का उपयोग किया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें

मुख्यमंत्री ने 6,35,375 लाभार्थियों को 280 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन हस्तांतरित की

आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के दौरान कम से कम तीन बार समाचार पत्रों और न्यूज़ चैनलों के जरिए अपने खिलाफ दर्ज मुकदमों का खुलासा करना होगा। चुनाव के दौरान आठ जनवरी 2022 को जारी कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों से अपेक्षा की है कि कोविड गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। गौरतलब है क फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में चम्पावत सीट से भाजपा के कैलाश गहतोड़ी विजयी हुए थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए उन्होंने यह सीट खाली की थी। इसी कारण से यहां उप चुनाव हो रहा है।

Share On