गूगल से डाटा डिलीट करना बेहद जरूरी

आजकल साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपना डाटा को सेव रखें। बहुत से लोग मोबाइल और लेपटॉप में गूगल ब्राउजर पर काम करते हैं और पर्सनल एकाउंट भी लॉगिन करते हैं लेकिन कई बार वे इन्हें डिलीट करना भूल जाते हैं ऐसे में उनके एकाउंट का मिस यूज हो जाता है।

Created By : Pradeep on :27-01-2022 15:18:10 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

आजकल साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सभी के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपना डाटा को सेव रखें। बहुत से लोग मोबाइल और लेपटॉप में गूगल ब्राउजर पर काम करते हैं और पर्सनल एकाउंट भी लॉगिन करते हैं लेकिन कई बार वे इन्हें डिलीट करना भूल जाते हैं ऐसे में उनके एकाउंट का मिस यूज हो जाता है। अगर आप भी इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपना गूगल डाटा को डिलीट करना होगा।

ऐसे डिलीट करें डाटा
ब्राउजर में गूगल एकाउंट पेज पर जाएं। यहां अपना गूगल यूजरनेम @जी डॉट कॉम के साथ या इसके बिना टाइप करें। आपको मेन्यू बार दिखेगा, यहां आप पर्सनल इंफो सेलेक्ट करें। यहां आप अपनी फोटो, नेम, ईमेल एड्रेस, जेंडर, बर्थडे जैसी चीजों में बदलाव कर सकते हैं या डिलीट भी कर सकते हैं। गूगल के पास आपका कितना डेटा मौजूद है। इसे आप ऑटोमैटिकली डिलीट भी कर सकते है। गूगल अकाउंट में साइन इन कर नेविगेशन से डाटा&अम्प; प्राईवेसी सेलेक्ट कर आप इसे डिलीट या इसमें बदलाव कर सकते हैं।

गूगल हिस्ट्री चेक करने के लिए आपको हिस्ट्री सेटिंग्स में वेब&अम्प, एप एक्विटी सेलेक्ट करना होगा। यहां आपका लगभग सारा रिकॉर्ड होता है। यहां मैनेज एक्विटी पर जाकर आप डेटा को डेट के हिसाब से देख कर उसे डिलीट कर सकते हैं।आप यूट्यूब पर अपनी वॉच हिस्ट्री को भी डिलीट कर सकते हैं। वॉच हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आप हिस्ट्री सेटिंग्स में यूट्यूब हिस्ट्री पर जाइये, यहां आप अपनी सारी वॉच हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। यूट्यूब पर आप ऑटोमैटिकली डिलीट का भी ऑप्शन सेलेक्ट कर डेटा को गूगल के पास जाने से रोक सकते हैं।

Share On