पर्वतीय क्षेत्रों की विपरीत परिस्थितियों के लिए ट्रेनिंग ले रही है सिक्स सिग्मा की टीम

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस स्पेशियलिस्ट टीम को भारतीय वायुसेना के स्पेशल फोर्सेस गुरुड़ कमांडोज पर्वतीय क्षेत्रों की विपरीत परिस्थितियों को पार करने तथा हेलीकाप्टर से स्लिदरिंग व रैपलिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Created By : Pradeep on :22-06-2022 14:55:22 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

नई दिल्ली
सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस स्पेशियलिस्ट टीम को भारतीय वायुसेना के स्पेशल फोर्सेस गुरुड़ कमांडोज पर्वतीय क्षेत्रों की विपरीत परिस्थितियों को पार करने तथा हेलीकाप्टर से स्लिदरिंग व रैपलिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। सिक्स सिग्मा को मुख्य तौर से बाधा क्रॉसिंग ड्रिल, वॉल क्लाइम्बिंग, स्लाइथरिंग, रैपलिंग, बिना सहारे पहाड़ पर चढ़ना, भारी बोझ के साथ कई किलोमीटर की दौड़ आदि की ट्रेनिंग दी जा रही है।इसको लेकर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि हमें भारतीय वायु सेना का हिस्सा होने पर गर्व है। कोविड महामारी के समय में, हमने एयरफोर्स एयरक्राफ्ट के माध्यम से 350 टन आवश्यक वस्तुओं को देश के विभिन्न क्षेत्रों में भेजा।

वहीं सिक्स सिग्मा ने एयरफोर्स हेलिकॉप्टर्स की सहायता से नेपाल, केदारनाथ में पीड़ितों को बचाया था। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के साथ आपके समर्थन और जुड़ाव के लिए हम आभारी है। साथ ही0 वायुसेना के साथ छः दिवसीय ट्रेनिंग सेशन के विषय में जानकारी देते हुए डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि भारतीय वायुसेना अध्यक्ष श्री वी.आर.चैधरी ने सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के कार्यों को उल्लेखित करते हुए एक विशेष पत्र जारी किया, जिसमें एयर चीफ मार्शल ने हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सिक्स सिग्मा द्वारा किए गए कार्यों की तारीफ की तथा वायु सेना चीफ़ के आदेश पर ही चांदीनगर में उक्त प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है।


उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के सदस्य हमेशा ”करो या मरो“ कंडिशन में कार्य करते हैं। हिमालय की ऊंची चोटियों पर स्वास्थ्य सेवा के दौरान पीड़ित की जान बचना और उसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना टीम के सदस्यों का मुख्य मकसद होता है। क्योंकि, हर स्थान पर स्थिति एक जैसी नहीं होती है। सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के उपनिदेशक आशीष शर्मा ने कहा कि सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की मेडिकल टीम 2009 से ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में निःशुल्क मेडिकल सेवा दे रही है। इस वर्ष चारधाम यात्रा में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम श्री केदारनाथ, श्री मद्महेश्वर और श्री तुंगनाथ धाम में मेडिकल सेवा दे रही है। उन्होंने बताया की निःस्वार्थ कार्य के लिए संस्था किसी से कोई दान नहीं लेती है।

Share On