दिल्ली में अब होंगे 250 वार्ड, कराए जा सकते है एमसीडी चुनाव

दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद एक सवाल जो बार-बार उठ रहा था कि एमसीडी में अब कितने वार्ड होंगे उसका जवाब अब मिल गया है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एमसीडी में वार्डों की संख्या 250 निर्धारित किए जाने संबंधी आदेश जारी कर दिए है।

Created By : Pradeep on :28-07-2022 15:53:01 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

नई दिल्ली
दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद एक सवाल जो बार-बार उठ रहा था कि एमसीडी में अब कितने वार्ड होंगे उसका जवाब अब मिल गया है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एमसीडी में वार्डों की संख्या 250 निर्धारित किए जाने संबंधी आदेश जारी कर दिए है। यानि अब दिल्ली में वार्डो की संख्या 250 होगी। हाल ही में दिल्ली में नगर निगम चुनाव कराए जाने और वीटों की संख्या निर्धारित करने के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखा गया था। जिसके जवाब में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में वार्डों की संख्या 250 निर्धारित करने की अनुमति दे दी है।
बता दें कि दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के पहले दिल्ली में वार्डों की संख्या 272 थी लेकिन जैसा कि अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में वार्डों की संख्या निर्धारित कर दी है तो दिल्ली में अब 250 वार्ड ही होंगे। दिल्ली में 22 वार्डें को अब कम कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा में तीन-तीन वार्ड होंगे।
हालांकि जिन विधानसभा की सीमा और जनसंख्या ज्यादा है उस विधानसभा में वार्डों की संख्या 3 से अधिक भी हो सकती है। साथ ही आपको बता दें कि 28 जुलाई को राज्य चुनाव आयोग ने परिसीमन आयोग के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की है जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा किए जाने की खबर सामने आई है। दिल्ली में पहले वार्डों की संख्या 272 थी जहां 11 विधानसभा में करीब-करीब चार चार वार्ड थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली में वार्डों की संख्या 250 निर्धारित किए जाने की अनुमति दिए जाने के बाद अब परमिशन परिसीमन आयोग ने इसको लेकर कार्य करना शुरू कर दिया है।
जानकारी के अनुसार इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी की गई है और अगले 4 महीने में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जैसा कि रिपोर्ट मांगा गया तो है उसको लेकर परिसीमन विभाग अपना काम कर रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली में वार्डों की संख्या निर्धारित किए जाने संबंधी आदेश जारी करने के बाद दिल्ली में नगर निगम चुनाव कराए जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि नगर निगम के एकीकरण और अब वार्डों की संख्या निर्धारित किए जाने के बाद दिल्ली में नगर निगम चुनाव कराए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

Share On