काले होंठों से न हो अब परेशान बस करें ये काम

आजकल हर लड़की चाहती है कि वो सुंदर दिखें, उनका चेहरा गुलाब की तरह दिखें। साथ ही वे अपने होंठो को भी सुंदर बनाने में लगी होती हैं लेकिन कई बार उनके होंठ काले पड़ जाते हैं क्योंकि वे अपने होंठो को सुंदर बनाना तो चाहती है लेकिन उसका ध्यान नही रखना चाहती।

Created By : Pradeep on :05-02-2022 17:39:10 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

आजकल हर लड़की चाहती है कि वो सुंदर दिखें, उनका चेहरा गुलाब की तरह दिखें। साथ ही वे अपने होंठो को भी सुंदर बनाने में लगी होती हैं लेकिन कई बार उनके होंठ काले पड़ जाते हैं क्योंकि वे अपने होंठो को सुंदर बनाना तो चाहती है लेकिन उसका ध्यान नही रखना चाहती। कभी-कभी खराब आदतों के कारण होठों का रंग काला पड़ जाता है। इसके पीछे की वजह धूम्रपान, फास्ट फूड का अधिक सेवन, अनहेल्दी खानपान, अधिक मेकअप और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो सकती है। इसलिए अपनी आदत में सुधार करें और होंठों को बनाये सुंदर और मुलायम।

ज्यादातर लड़कियाँ चेहरे की तो खूब देखभाल करती हैं, लेकिन होठों की केयर करना भूल जाती हैं। हाइड्रेशन और पोषण के अभाव के कारण होंठ ड्राई होकर काले पड़ जाते हैं। ऐसे में आप अपने लिप्स को शीया बटर या फिर लिपबाम के जरिए मॉइश्चराइज कर सकते हैं। नियमित तौर पर ऐसा करने से होंठ काले नहीं पड़ेंगे।

आजकल कई लड़कियाँ स्मोकिंग शौक के तौर पर करती हैं लेकिन कई बार उनकी ये आदत बन जाती है और धूम्रपान करने के कारण भी होठों का रंग काला पड़ जाता है, क्योंकि सिगरेट और तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजोपायरीन पाया जाता है, जिसके कारण शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है और होंठ काले पड़ जाते हैं। इसलिए स्मोकिंग करना छोड़ें ।

अगर आप पानी कम पी रहे हैं तो इसका असर होठों के रंग पर देखने को मिलता है, क्योंकि त्वचा में 70 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है। शरीर में पानी की कमी के कारण होंठ काले पड़ जाते हैं, ऐसे में व्यक्ति को नियमित तौर पर 8-10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

ज्यादातर लोग होठों को स्क्रब नहीं करते, जिसके कारण उन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स नहीं हट पाते। होठों पर मृत कोशिकाओं के कारण वह काले पड़ जाते हैं, ऐसे में अगर आप गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो अपने लिप्स पर नियमित तौर पर स्क्रबिंग करें।

Share On