Chardham Yatra: गंगोत्री धाम के कपाट खुले, सीएम पुष्कर धामी ने यमुनोत्री धाम के मुख्य पुजारियों और भक्तों को फोन से दी शुभकामनाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद से एतिहासिक होगी। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए कई सामाजिक संस्थाएं, संगठन भी चारधाम यात्रा में आगे आ रहे हैं। राज्य सरकार और प्रदेश के लोग मिल कर चारधाम यात्रा को सफल बनाएंगे। वहीं धामी ने फोन से यमुनोत्री धाम के मुख्य पुजारियों को कपाट खुलने के शुभ अवसर की शुभकामनाएं दी।

Created By : Shiv Kumar on :03-05-2022 12:54:35 सीएम पुष्कर सिंह धामी खबर सुनें

एजेंसी, उत्तरकाशी।

हर हर गंगे, जय मां गंगे के जयकारों के साथ गंगोत्री धाम के कपाट मंगलवार को खुल गए। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी यहां कपाटोद्घाटन के वक्त उपस्थित रहे। कपाट खुलने के साथ ही धाम में सबसे पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से कराई गई। कपाटोद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होगी।

ये भी पढ़ें

जोधपुर में हिंसक झड़प:  BJP विधायक सूर्यकांत व्यास के घर के बाहर उपद्रवियों ने फूंकी बाइक

कोरोना संक्रमण की वजह से दो वर्ष बाद एक बार फिर से चारधाम यात्रा पूरी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। साल 2020 और 2021 में चारधामों के कपाट खुलने से पहले कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर में संक्रमण कहर बरपा रहा था। जिससे कपाट खुलने के बाद भी बदरीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में भक्तों के बिना सन्नाटा था। पर इस बार श्रद्धालुओं में भी चारधाम यात्रा को लेकर खासा उत्साह है।

ये भी पढ़ें

India Weather Update: दिल्ली सहित इन 5 राज्यों में आज से बदल जाएगा मौसम का मिजाज, जानें अपने शहर का हाल

उत्तराखंड सरकार को भी इस बार चारधाम यात्रा के ऐतिहासिक होने की उम्मीद है। पर भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने से व्यवस्थाओं को लेकर सरकार के सामने चुनौती भी है। अक्षय तृतीया पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भक्तों को दर्शन के लिए खुल गए हैं। जबकि केदारनाथ के कपाट छह मई को खुलेंगे और बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे।

ये भी पढ़ें

दिल्ली को हरा- भरा बनाने का प्रयास, पर्यावरण मंत्री ने सभी विभागों से मांगी वृक्ष प्रत्यारोपण की वीडियो रिकॉर्डिंग

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होने जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद से यात्रा अच्छी होगी। कई सामाजिक संस्थाएं और संगठन भी चारधाम यात्रा में भक्तों की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते बीते दो वर्ष बाद चारधाम यात्रा पूरी क्षमता के साथ शुरू हो रही है। सीएम धामी ने कहा कि श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा होने से हमारे लिए चुनौती भी है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सरकार व राज्य के लोग साथ मिलकर यात्रा को कामयाब बनाएंगे।

फोन से दी यमुनोत्री धाम के मुख्य पुजारियों को शुभकामनाएं
आज फोन के माध्यम से यमुनोत्री धाम के मुख्य पुजारियों एवं वहां उपस्थित समस्त श्रद्धालुजनों को अक्षय तृतीया एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के शुभ अवसर की शुभकामनाएं प्रेषित की। हमारी सरकार सुगम एवं सुरक्षित चार धाम यात्रा हेतु वचनबद्ध है।

Share On