वर्क फ्रॉम होम के दौरान हो गई है टेक्स्ट नेक की दिक्कत तो करें ये एक्सरसाइज

आज लोग जिस तरह की लाइफ स्टाइल फॉलो कर रहे हैं इससे उन्हें पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग अपने आलस्य के चलते वर्क फ्रॉम होने के बावजूद एक्सरसाइज, योग, व्यायाम आदि को समय नहीं देते हैं और वर्क फ्रॉम होम के साथ ही महिलाओं को घर और भी काम करने होते जिस वजह से वे अपने पर ध्यान नही दे पाती हैं।

Created By : Pradeep on :17-01-2022 19:20:35 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

आज लोग जिस तरह की लाइफ स्टाइल फॉलो कर रहे हैं इससे उन्हें पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग अपने आलस्य के चलते वर्क फ्रॉम होने के बावजूद एक्सरसाइज, योग, व्यायाम आदि को समय नहीं देते हैं और वर्क फ्रॉम होम के साथ ही महिलाओं को घर और भी काम करने होते जिस वजह से वे अपने पर ध्यान नही दे पाती हैं । फिर बाद में उन्हें शरीर में अकड़न महसूस होती है। अगर आप इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज आपको स्वस्थ और फिट रखने में मदद करेंगी।

कोबरा योग स्ट्रेच


बता दें कि ये स्ट्रेचिंग लोअर बैक में आई अकड़न को दूर करने के लिए की जाती है। इस योग को करने के लिए बस पहले मैट बिछाकर, उस पर उल्टा लेटकर हथेलियों को जमीन पर टिकाकर सर ऊपर की तरफ उठाएं, अपने शरीर का सारा वजन उन्हीं हथेलियों पर डाल दें। अब सिर को पीछे की ओर लेकर जाएं। तकरीबन 30 सेकेंड के लिए इसी स्थिति में रुके रहें। उसके बाद अपनी पुरानी अवस्था में आ जाएं। कम से कम 5 से 10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं। ऐसा करने से लोअर बैक में आई अकड़न धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।
कैट काउ योग स्ट्रेच


ये स्ट्रेचिंग लोअर बैक के साथ-साथ शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए भी की जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले मैट के ऊपर काउ पोज बनाएं। अब तकरीबन 30 सेकेंड तक इसी पोज में रुके रहें। अब घुटनों और हाथों को बिना हिलाए शरीर को आगे से पीछे और पीछे से आगे की तरफ धकेलने का प्रयास करें। अपने सिर को ऊपर की तरफ रखें। वहीं कैट योग में शरीर को आर्क पोज में लेकर आएं और इस अवस्था में भी घुटनों और हाथों को बिना हिलाए शरीर को आगे से पीछे और पीछे से आगे की तरफ धकेलने की कोशिश करें। करीब 10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं। यह योग फ्लो पीठ दर्द से राहत देता है और रीढ़ को अधिक लचीला बनाता है।
चाइल्ड पॉज स्ट्रेच


यह स्ट्रेचिंग मसल्स और शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए की जाती है। सबसे पहले मैट के ऊपर दोनों घुटनों को मोड़कर बैठ जाए। अब अपनी चेस्ट को घुटनों से छुने की कोशिश करें और दोनों हाथों को आगे की तरफ से लाएं। सिर को जमीन से थोड़ा ऊपर रखें। अब आप रीढ़ की हड्डी और बाहों में खिंचाव महसूस करेंगे। इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपनी जगह से हिलना नहीं है। आप एक बार में कम से कम 30 सेकेंड तक ऐसी स्थिति में ही रुके। फिर धीरे-धीरे वापस आ जाएं।

Share On