फरीदाबाद: वक्त पर पीएफ नहीं किया जमा, ईपीएफओ ने 500 कंपनियों को नोटिस भेज मांगा जवाब

ईपीएफओ ने हरियाणा में फरीदाबाद जिले की 500 कंपनियों को वक्त पर पीएफ जमा नहीं करने पर नोटिस भेजा है। नोटिस का जवाब 15 दिनों के भीतर देना होगा, संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Created By : Shiv Kumar on :04-08-2022 16:06:50 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

देश रोजाना, फरीदाबाद
हरियाणा में फरीदाबाद जिले की 500 कंपनियों को वक्त पर पीएफ जमा नहीं करने पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस का 15 दिनों के अंदर जवाब देना होगा। यदि जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो कंपनियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा व विभाग ने यह तैयारी कर ली है। इस एक्शन से लगभग 10 हजार कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं।औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में करीब 28 हजार छोटी-बड़ी कंपनियां हैं। फरीदाबाद में सुई से लेकर रॉकेट तक के पार्ट्स तैयार होते हैं। ईपीएफओ में पंजीकृत कंपनियों को प्रति महीने कर्मचारी के वेतन में से 12 प्रतिशत भाग पीएफ में जमा करना होता है।इसके अलावा इतना ही भाग उस खाते में कंपनी की ओर से भी जमा किया जाता है। ईपीएफओ से प्राप्त सूचना के मुताबिक बीते दिनों जांच में पता चला कि करीब 500 कंपनियों ने पीएफ की राशि कर्मचारी के वेतन से काट ली है पर वो पीएफ खाते में नहीं डाली गई, इस वजह से उन्हें डिफॉल्टर की लिस्ट में डाला गया है।

ये भी पढ़ें

रज्जाक ने प्रिंस बन हिंदू लड़की को अपने प्रेमजाल में फंसाया, कई बार किया दुष्कर्म

पीएफ जमा नहीं होने से दिक्कत में कर्मचारी
कंपनी की ओर से पीएफ खाते में रुपये जमा करने पर कर्मचारी के मोबाइल पर संदेश प्राप्त होता है। पर बीते तीन महीनों से कर्मचारियों को पीएफ खातों के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हो रही है। इस वजह से वो काफी दिक्कत में हैं। बीते दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित आरएम कंट्रोल कंपनी से कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने पर नाराज कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन किया था।विरोध प्रदर्शन के वक्त कंपनी प्रबंधन पर कर्मचारियों ने आरोप जड़ा था कि कंपनी ने कई महीनों से उनका पीएफ जमा नहीं किया है। इतने ही दिनों से वेतन भी रोकने का आरोप लगाया। इसकी मांग उठाई गई तो कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया था। वैसे भारी विरोध प्रदर्शन होने पर कंपनी ने उन कर्मचारियों की मांगों को स्वीकार कर जल्द हल करने की बात कही थी।

ये भी पढ़ें

राहुल गांधी का तीखा वार, बोले- मैं नरेंद्र मोदी से नहीं डरता, जो करना है करें, कराता रहूंगा अपना काम


नौकरी जाने के डर से नहीं उठाते अपनी मांग
फरीदाबाद जिले में ऐसी कई कंपनियां हैं जो वक्त पर कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं करती हैं। नौकरी से निकाल दिए जाने के भय से कर्मचारी मांग भी नहीं उठा पाते है। इस बात का ही लाभ कंपनियां उठाती हैं। ईपीएफओ क्षेत्रीय आयुक्त मनोज यादव ने बताया कि वक्त पर पीएफ जमा नहीं करने पर करीब 500 कंपनियों को डिफॉल्टर की लिस्ट में डाला गया है। साथ इन कंपनियों को नोटिस दिए गए हैं। जवाब संतोषजनक नहीं मिलता तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Share On