उद्धव सरकार की विदाई निश्चित! देवेंद्र फडणवीस बनेंगे मुख्यमंत्री, शिंदे की टीम से होंगे इतने मंत्री पद

मंत्रियों के नामों की लिस्ट लेकर पूर्व मुख्यमंत्री एवं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस दिल्ली के लिए निकल गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में ये दावे किए गए हैं। दिल्ली में ये दोनों नेता बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से भेंट कर इसे अंतिम रूप देंगे।

Created By : Shiv Kumar on :28-06-2022 15:09:38 महाराष्ट्र सियासत खबर सुनें

एजेंसी, मुंबई
महाराष्ट्र की लगभग 31 महीनों पुरानी उद्धव ठाकरे नीत महाविकास अघाड़ी सरकार की विदाई करीब-करीब निश्चित नजर आ रही है। शीर्ष अदालत के निर्णय से बीजेपी व बागी खेमे में जोश नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस के अगुवाई में प्रदेश में जल्द नई सरकार बन सकती है। इस सरकार में बीजेपी के अलावा शिंदे गुट के मंत्री शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें

गुवाहाटी में पहली बार होटल से बाहर आए एकनाथ शिंदे, बोले- हम शिवसेना में, जल्द मुंबई जाएंगे


महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर बीजेपी व शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे की टीम के बीच करीब-करीब सहमति बन गई है। सूत्रों के अनुसार मंत्रियों के नामों की लिस्ट लेकर पूर्व मुख्यमंत्री एवं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस दिल्ली रवाना हो गए हैं। वो दोनों नेता दिल्ली में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से भेंट कर इसे अंतिम रूप देंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फडणवीस के अगुवाई में संभावित नई सरकार में बीजेपी से 29 मंत्री होंगे व एकनाथ शिंदे की टीम से 13 मंत्री होंगे। शिंदे की टीम को आठ कैबिनेट मंत्री के पद मिलेंगे व शिंदे गुट के पांच विधायकों को राज्यमंत्री बनाने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें

हिमाचल: मंडी जिले में दो सड़क हादसों में तीन की मौत, एक घायल


ये होंगे शिंदे गुट के संभावित मंत्री, डिप्टी सीएम पद की मांग
एकनाथ शिंदे, दादा भुसे, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल, राजेन्द्र पाटिल, बच्चू काडू, संदीपन भूमरे, प्रकाश आबिदकर, उदय सामंत, संजय रैमुलकर, शंभुराज देसाई और संजय शिरसाट। इनमें से शिंदे, उदय सामंत, दादा भुसे, गुलाबराव पाटिल और दीपक केसरकर कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों के अनुसार शिंदे गुट की ओर से डिप्टी सीएम पद की मांग की जा रही है। हालांकि, इस पर अभी सहमति नहीं बनी है।

ये भी पढ़ें

पंचायती फरमान: रात 10 बजे के बाद टोली बनाकर युवा बैठे तो लगेगा 11 हजार जुमार्ना

राज्यपाल से जल्द की जाएगी यह मांग
सूत्रों का कहना है कि जल्द ही भाजपा और शिवसेना का बागी गुट राज्यपाल भगत सिंह कोश्यिारी से मुलाकात कर उद्धव सरकार के अल्पमत में होने की सूचना देगा। इसके साथ ही मांग की जाएगी कि वे सरकार को विधानसभा में विश्वास मत अर्जित करने का निर्देश दें।

राज्यपाल महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर उद्धव सरकार को बहुमत सिद्ध करने के लिए कहते हैं तो गुवाहाटी-मुंबई-दिल्ली की ये कुर्सी दौड़ विधानसभा पर केंद्रित हो जाएगी। महाविकास अघाड़ी व बीजेपी और एकनाथ शिंदे की टीम के बीच यहां जबर्दस्त शक्ति प्रदर्शन होगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यदि टकराव को टालने के मार्ग पर कदम बढ़ाए तो वह इस्तीफा देकर नई सरकार के लिए मार्ग क्लीयर कर दें पर ऐसी उम्मीद काफी कम हैं। क्योंकि वो राकांपा व शिवसेना बागियों को मुंबई आने की चुनौती दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें

मसूरी में प्रशिक्षु आईएएस अफसरों से सीएम धामी ने की अपील, कर्मयोगी बन देश में लाएं बदलाव

शीर्ष न्यायालय से मिली बागियों को राहत
शीर्ष न्यायालय ने सोमवार को बागियों को राहत प्रदान की है। अदालत ने 15 बागियों को विस के डिप्टी स्पीकर द्वारा अयोग्य ठहराने पर संबंधित सभी पक्षों से जवाब मांगा है। इसके साथ ही 12 जुलाई को आगे सुनवाई होगी। इस आदेश से बागियों को विधानसभा में वोटिंग का अवसर मिल गया है, क्योंकि उन्हें अभी अयोग्य घोषित नहीं किया गया है।

Share On