भूल से भी नाश्ते में ना करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकता है आपका वजन

हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो जो लोग सुबह जल्दी नाश्ता कर लेते हैं, उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह उठने के दो घंटे के अंदर ही आपको नाश्ता कर लेना चाहिए। वहीं आपको अपने नाश्ते में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए।

Created By : Kaushal Kumar on :04-09-2022 11:00:39 प्रतीकात्मक खबर सुनें

हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो जो लोग सुबह जल्दी नाश्ता कर लेते हैं, उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह उठने के दो घंटे के अंदर ही आपको नाश्ता कर लेना चाहिए। वहीं आपको अपने नाश्ते में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ लोग नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जिनसे वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है, तो आइए जानते हैं नाश्ते में कौनसी चीजों का सेवन करने से हमारा वजन तेजी से बढ़ता है।
अगर आप भी नाश्ते में जूस ता स्मूदी पीते हैं तो थोड़ा संभल जाइए। ये भले ही एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है लेकिनध्यान रखें कि इसमें अधिक मात्रा में चीनी ना डालें। इसके बजाय आप नेचुरल चीज़ें जैसे शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कई लोग ब्रेकफास्ट में बिस्कुट, मफिन या केक खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये सभी चीज़ें रिफाइंड आटे, वेजिटेबल ऑयल, चीनी आदि से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें चॉकलेट चिप्स, क्रीम आदि का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये चीज़ें खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है।
वहीं कई लोगों को ब्रेकफास्ट में ओटमील खाना पसंद होता है। लोगों का मानना होता है कि ओटमील हेल्दी होते हैं लेकिन वास्तव में ये इतने भी हेल्दी नहीं होते हैं। दरअसल, बाजार में मिलने वाले फ्लेवर्ड ओटमील बहुत मीठे और कैलोरी से भरपूर होते हैं। अगर आप भी ब्रेकफास्ट में ओटमील खा रहे हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।
ब्रेकफास्ट में ब्रेड बटर, सैंडविच आदि खाना सबको पसंद होता है। लेकिन इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, बटर में ट्रांस फैट होता है जिससे वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। इसके अलावा ब्रेड में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट, सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है जो मोटापे का कारण बन सकता है। आप ब्रेड खाना चाहती हैं तो नाश्ते में अंडा और ब्रेड खा सकते हैं।
कई लोग नाश्ते में पूड़ी, पकौड़े, परांठे आदि ऑयली चीज़ें खा लेते हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। डीप फ्राइड और ऑयली चीज़ें खाने से आपका मेटाबॉलिज्म सुस्त हो सकता है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

Share On