हरियाणा की पाँच महत्वपूर्ण खबरें

बदमाश फायरिंग कर 1.22 लाख रुपए लूट ले गए। फायरिंग में पेट्रोल पंप का एक सेल्समैन छर्रे लगने से घायल भी हो गया। एक साथ 4 पेट्रोल पंप पर लूट की वारदात के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

Created By : ashok on :12-12-2022 12:23:05 बेनजीर हाशमी. खबर सुनें

बेनजीर हाशमी.

हरियाणा कि पाँच खबरें

1. हरियाणा के रेवाड़ी जिले में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बदमाशों ने 20 मिनट के अंदर 4 पेट्रोल पंप पर लूट की वारदात को अंजाम दिया। बदमाश फायरिंग कर 1.22 लाख रुपए लूट ले गए। फायरिंग में पेट्रोल पंप का एक सेल्समैन छर्रे लगने से घायल भी हो गया। एक साथ 4 पेट्रोल पंप पर लूट की वारदात के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।धारूहेड़ा, कसौला, बावल थाना पुलिस ने दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सख्त नाकाबंदी कर पूरी रात बदमाशों की तलाश की, लेकिन सुराग नहीं लग पाया। पुलिस की टीमें बदमाशों की धरपकड़ के लिए जगह-जगह छापेमारी कर रही है, लेकिन फिलहाल बदमाशों की पहचान नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें

देवर्षि नारद की चिंता


2. हरियाणा के रोहतक के PGI में धरने पर बैठे MBBS छात्रों ने करनाल SP को पत्र लिखकर चेतावनी दी। आपकतो बता दे कि MBBS के छात्रों ने कहा कि अगर पुलिस अनुचित बल प्रयोग करती है तो वे रोहतक के एसपी ऑफिस के बाहर बैठकर धरना देंगे। तब उनकी मांगों को मानना पड़ेगा। बता दे कि MBBS छात्रों का रोहतक PGI में पिछले 42 दिनों से धरना जारी है। छात्रों ने 1 नवंबर से बॉन्ड पॉलिसी के विरोध में धरना शुरू किया था। वहीं 24 नवंबर से विद्यार्थियों ने भूख हड़ताल भी शुरू कर दी थी, जो लगातार जारी है। स्टूडेंट्स का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती है, तब तक धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे।इसलिए पुलिस आगे स्टूडेंट्स का सहयोग करे। साथ ही स्टूडेंट्स का कहना है की विरोध प्रदर्शन करना उनका संविधानिक अधिकार है और पुलिस अधिकारियों को स्टूडेंट्स के प्रति संयम बरतना चाहिए।


3. हरियाणा में जानलेवा कैंसर बढ़ रहा है। वही केंद्र सरकार ने राज्य को चेताते हुए यह आंकड़े सार्वजनिक किए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (NCRP) के तहत राज्य में दो सालों में कैंसर के 1632 मरीज बढ़े हैं। इनमें मुह , स्तन और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के ज्यादा मामले सामने आए हैं।एनसीआरपी के जारी आंकड़ों के अनुसार 2020 में हरियाणा में 29,219 कैंसर के मामले सामने आए थे। इसके बाद 2022 में कैंसर के मामलों में 1632 की वृद्धि के साथ 30851 दर्ज किए गए। डराने वाली बात यह है कि राज्य में कैंसर से मृत्यु दर में भी इजाफा हुआ है। 2020-2022 के बीच दो सालों में 888 लोगों की कैंसर से मौत हुई है।

ये भी पढ़ें

देवर्षि नारद की चिंता

4. हरियाणा में गन्ने का रेट न बढ़ने से किसान नाराज हैं। भारतीय किसान यूनियन (चढूनी ग्रुप) के आह्वान पर आज किसान प्रदेशभर के शुगर मिलों पर सुबह 11 बजे से लेकर दिन भर प्रदर्शन जारी रखेंगे । वही जिला प्रधान BKU का कहना है... कि पंजाब सरकार ने तो अपनी तरफ से गन्ने का रेट बढ़ा दिया है, लेकिन हरियाणा सरकार ने इसके लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया। वही आज किसान नारायणगढ़ शुगर मिल पर भी प्रदर्शन करके प्रबंधक व निदेशक को ज्ञापन सौंपेंगे।वही चढूनी ग्रुप ने कहा कि गन्ना उत्पादक किसानों की गन्ने का मूल्य बढ़ाने की मांग पिछले कई सालो से चली आ रही है। आपकोबता दे कि भारतीय किसान यूनियन ने गन्ने का भाव 450 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग सरकार से की है। यही नहीं, मागं न पूरी होने पर चढूनी ग्रुप ने जनवरी में बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी भी सरकार को दी है।

ये भी पढ़ें

‘मनोहर लाल’ का सबको छात्रवृत्ति देने का फैसला सराहनीय

5. चंडीगढ़ में कई गवर्नमेंट बिल्डिंग्स पर चंडीगढ़ नगर निगम जल्द सख्ती दिखाते हुए इनके बिजली-पानी के कनेक्शन काट सकता है। वही इन बिल्डिंग्स को अटैच व सीलिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर सकता है।दरअसल निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाली 800 के लगभग गवर्नमेंट बिल्डिंग्स का प्रॉपर्टी टैक्स नहीं चुकाया गया है।
पंजाब म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट की धारा 138 के तहत निगम ने 800 के लगभग सरकारी बिल्डिंग्स को प्रॉपर्टी टैक्स के नोटिस जारी किए हैं। आपको बता दें कि निगम ने साफ कर दिया है कि अगर 2 सप्ताह में पेंडिंग प्रॉपर्टी टैक्स नहीं भरा गया तो वह बिल्डिंग का पानी और बिजली कनेक्शन काट देंगे। वहीं प्रॉपर्टी सील करने की चेतावनी भी दी गई है। इन 800 के लगभग बिल्डिंग्स ने निगम का 14 करोड़ के लगभग प्रॉपर्टी टैक्स भरना है। जानकारी के मुताबिक कई सालों से यह टैक्स नहीं भरा गया है।

Share On