भारत ने घर में लगातार 15वीं टेस्ट श्रृंखला जीती, यह करने वाली बनी वर्ल्ड की इकलौती टीम

बेंगलुरु में खेले गए डे नाइट टेस्ट टेस्ट मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 238 रनों से पराजित कर दिया है। साथ ही टीम इंडिया ने अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से सुपड़ा साफ कर दिया है। वहीं भारत ने घर में लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज अपने नाम की है और ऐसा करने वाली भारत दुनिया की एकमात्र टीम बन गई है।

Created By : Shiv Kumar on :14-03-2022 19:25:15 भारतीय टीम खबर सुनें

एजेंसी, नई दिल्ली।
भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रनों से पराजित कर दिया है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में यह दूसरा डे नाइट टेस्ट मुकाबला खेला गया। साथ ही टीम इंडिया ने दो मुकाबलों की टेस्ट श्रृंखला में 2-0 से सुपड़ा साफ कर दिया है। भारतीय ने पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 252 रन बनाए। वहीं भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 109 रनों पर ढेर कर दिया और 143 रनों की बढ़त प्राप्त कर ली। इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने नौ विकेट के नुकसान 303 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी और श्रीलंका को 447 रनों का तारगेट दिया। लक्ष्य का पीछे करने उतरी पूरी श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में तीसरे ही दिन 208 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत को 238 रनों से बड़ी विजय हासिल हुई। आपको बता दें भारतीय टीम की घर में ये लगातार 15वीं टेस्ट श्रृंखला जीत है। इसके साथ ही भारत ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। क्रिकेट हिस्ट्री में अब तक किसी भी टीम ने अपने घर में लगातार इतनी टेस्ट श्रृंखलाओं में विजय हासिल नहीं की है।

ये भी पढ़ें

अनुराग ठाकुर करेंगे राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव का शुभारंभ


आपको बता दें कि टीम इंडिया को अंतिम बार अपने घर में दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के हाथों टेस्ट श्रृंखला में पराजित होना पड़ा था। फिर भारत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। श्रीलंका को पिंक बॉल टेस्ट मुकाबले में भारत ने 238 रनों से पराजित कर अपने घर में लगातार 15वीं टेस्ट श्रृंखला जीती है। जो एक विश्व रिकॉर्ड है। अब तक किसी भी टीम ने अपने देश में लगातार 10 या उससे ज्यादा टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती हैं। टीम इंडिया ने दिसंबर 2012 के बाद से अब तक अपने देश या घर में 16 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इन मुकाबलों में से भारतीय टीम ने 15 टेस्ट मैचों में विजय हासिल की है। इसके अलावा एक मुकाबला ड्रॉ रहा है।

ये भी पढ़ें

अचानक विशालयकाय अजगर के ऊपर बैठ गया बच्चा, देखें हैरान करने वाला वीडियो


वहीं टीम इंडिया का 2021/22 सत्र में अपने देश में अब तक अजेयक्रम जारी है। इस दौरान भारतीय टीम ने 4 टेस्ट मुकाबलों में से 3 मुकाबलों में विजय हासिल की है व एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है। इसके अलावा भारतीय टीम ने लगातार 3 एक दिवसीय व लगातार नौ टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों भी विजय हासिल की है।

Share On