चक्रवाती तूफान `असनी`  ने अंडमान में दी दस्तक, तबाही की आशंका

अंडमान निकोबार में चक्रवाती तूफान ‘असनी’ ने रविवार को दस्तक दे दी। तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में इसके और तेज होने की संभावना जताई है। स्थानीय प्रशासन युद्धस्तर पर आवश्यक इंतजाम करने में जुटा है।

Created By : Pradeep on :20-03-2022 20:37:23 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

अंडमान निकोबार में चक्रवाती तूफान ‘असनी’ ने रविवार को दस्तक दे दी। तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में इसके और तेज होने की संभावना जताई है। स्थानीय प्रशासन युद्धस्तर पर आवश्यक इंतजाम करने में जुटा है। तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। एक से दूसरे द्वीप के बीच चलने वाले जहाजों को रोक दिया गया है। चेन्नई और विशाखापट्टनम के बीच शिपिंग सर्विस भी बंद कर दी गई है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं। भारतीय तटरक्षक बल मछुआरों को समुद्र से बाहर निकाल रहा है।

ये भी पढ़ें

पानी की किल्लत पर लोगों ने लगाया सड़क पर जाम, सरकार विरोधी की नारेबाजी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का जो क्षेत्र बना था, वह पूर्व और पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है। इसके रविवार को गहराने की संभावना है। सोमवार को ये चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। मौसम विभाग ने ट्विटर पर बताया कि रविवार को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है। वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। निकोबार द्वीप समूह में भी कहीं-कहीं पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें

मूलचंद शर्मा ने रखी कन्या विद्यालय की आधारशिला, बोले- बेटियों को पढ़ने में नहीं आएगी कोई दिक्कत


भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को आगाह किया है कि वो 22 मार्च तक बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान निकोबार द्वीपों के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व इलाकों में न जाएं। असनी तूफान के असर को देखते हुए अंडमान निकोबार के मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने 22 मार्च तक इलाके में सभी पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगा दी है। अंडमान में मौसम बिगड़ने की आशंका को देखते हुए भारतीय तटरक्षक दल ने मोर्चा संभाल लिया है। मछुआरों को समुद्र से निकाला जा रहा है।

Share On