घर खाएं या बाहर, महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये इजाफा

आम आदमी को शनिवार की सुबह में ही महंगाई का एक और जोर का झटका लगा है। क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में यह इजाफा शनिवार से ही प्रभावी हो गया है।

Created By : Shiv Kumar on :07-05-2022 16:20:57 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

एजेंसी, दिल्ली
रातभर की नींद लेने के बाद जब शनिवार की सुबह को आम आदमी जागा तो उसे महंगाई का एक और जोर का झटका लगा गया। क्योंकि अब घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) जिसे आम लोग अधिकतर अपने घरों में प्रयोग करते हैं, उक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत में सीधे 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे कुछ दिनों पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे।

ये भी पढ़ें

नई राहें, नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत विकसित होगा कुल्लू का सैंज क्षेत्र: जयराम ठाकुर


जानकारी के अनुसार एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की यह बढ़ोतरी आज यानी कि शनिवार से ही प्रभावी हो गई है। आपको बता दें कि 50 रुपये कीमत बढ़ने के बाद अब राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 999.50 रुपये पर पहुंच गए हैं, वैसे इसे सीधे 1000 रुपये ही मान लिया जाए। देश के अन्य बड़े शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत इसके आसपास ही होगी। इसके अलावा कई शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1000 को भी पार कर गई है।

ये भी पढ़ें

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में चारों आरोपी 11 मई तक पुलिस रिमांड पर

बीते मार्च माह में हुआ था इजाफा
यूपी, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने के बाद पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई तो उसके बाद एलपीजी की कीमतों में भी इजाफा शुरू कर दिया गया। 22 मार्च 2022 को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद राजधानी दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 949.50 रुपये हो गए थे। इसके बाद अप्रैल में इस सिलेंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। अब मई महीने यानी कि आज एक बार फिर सीधे 50 रुपये का इजाफा कर दिया गया।


कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम भी लगातार बढ़ रहे
आपको बता दें कि 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 1 अप्रैल को 249.50 रुपये का भारी इजाफा हुआ था। इस बढ़ोतरी के इस सिलेंडर की कीमत के बाद राजधानी दिल्ली में 2,253 रुपये हो गया था। इसके बाद एक बार फिर एक मई 2022 को भी कमर्शियल गैस सिलेंडर के कीमत में 104 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी कर दी था। इस बढ़ोतरी के बाद 19 किलो वाले वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 2,355 रुपये प्रति सिलेंडर पहुंच गई थी।

ये भी पढ़ें

कोरोना मौत पर 50000 की अनुग्रह सहायता राशि दे रही सरकार, आवेदन से पहले जान लें सभी जरूरी बातें


कहीं जाकर भी खाएं महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी
कुल मिलाकर अब स्थितियां ऐसी हैं कि चाहे घर में खाना पकाएं या किसी जगह बाहर जाकर खाना खाएं, महंगाई की मार आपको नहीं छोड़ेगी। उम्मीद है कि महंगाई के मुद्दे पर सरकार अब एक बार फिर से विपक्ष के निशाने पर आ जाएगी।

Share On