नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दुनिया के सभी देशों ने अपनाया योग: अनुराग सिंह ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि वर्ष 2014 में देश की बागडोर संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को भारत की प्राचीन पद्धति योग का महत्व समझाया और दुनिया से इसे अपनाने की अपील की।

Created By : Pradeep on :21-06-2022 17:27:27 अनुराग सिंह ठाकुर खबर सुनें

देश रोजाना, सुजानपुर
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि वर्ष 2014 में देश की बागडोर संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को भारत की प्राचीन पद्धति योग का महत्व समझाया और दुनिया से इसे अपनाने की अपील की। उनके आह्वान पर दुनिया के सभी देशों ने इसे अपनाया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प लिया। भारत के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। अनुराग सिंह ठाकुर मंगलवार सुबह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर सुजानपुर के निकट टीहरा के कटोच पैलेस के परिसर में आयोजित योगाभ्यास सत्र में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

नेहरू युवा केंद्र द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, पत्र सूचना कार्यालय, जिला प्रशासन, अन्य विभागों, शूलिनी विश्वविद्यालय, आर्ट ऑफ लिविंग और अन्य संस्थाओं के सहयोग से आयोजित इस योगाभ्यास सत्र में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने दीप प्रज्जवलित करके योगाभ्यास सत्र का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इसके बाद आर्ट ऑफ लिविंग एवं आयुष विभाग के विशेषज्ञों ने उपस्थित लोगों को योगाभ्यास करवाया। नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक सैमसन मसीह ने अनुराग सिंह ठाकुर, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।

योगाभ्यास सत्र में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग, प्रदेश भाजपा पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के संयोजक कैप्टन रणजीत सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर, अन्य पदाधिकारियों, उपायुक्त देबश्वेता बनिक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के निदेशक, नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक डॉ. लाल सिंह और अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Share On