जापान में गर्मी से लोग परेशान, 1875 से अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी

जापान में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। 1875 में जब से यहां गर्मी का रिकॉर्ड रखना शुरू हुआ तब से अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी है। चिलचिलाती गर्मी की वजह से बिजली कमी की भी आधिकारिक चेतावनी दी गई है और लोगों से जहां तक संभव हो सके बिजली बचाने का की गुजारिश की जा रही है।

Created By : Pradeep on :30-06-2022 15:14:16 फाइल फोटो खबर सुनें

जापान में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। 1875 में जब से यहां गर्मी का रिकॉर्ड रखना शुरू हुआ तब से अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी है। चिलचिलाती गर्मी की वजह से बिजली कमी की भी आधिकारिक चेतावनी दी गई है और लोगों से जहां तक संभव हो सके बिजली बचाने का की गुजारिश की जा रही है। लेकिन वहीं सरकार लगातार लोगों को हीटस्ट्रोक से बचने के लिए एयर कंडीशन का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है क्योंकि गर्मी के वजह से अस्पतालों में लगातार मामले बढ़ रहे हैं।

मौसम विज्ञानिकों ने आने वाले दिनों में गर्मी का दौर जारी रहने की चेतावनी जारी की है। मानव जनित जलवायु परिवर्तन की वजह से लू का दौर लगातार, अधिक तीव्र और लंबे समय तक बना रह रहा है। औद्योगिक युग की शुरूआत से अब तक दुनिया का तापमान में पहले ही 1.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो चुकी है। और अगर दुनिया भर की सरकारे उत्सर्जन में कमीं नहीं लाती है तो यह दौर जारी रहेगा। टोक्यो में लगातार पांचवें दिन 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। इस बीच राजधानी के उत्तर-पश्चिम के शहर इसेसाकी में 40 .2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो जापान में जून में रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान था।

जून आमतौर पर जापान में बारिश का मौसम होता है लेकिन जापान के मौसम विभाग ने टोक्यो और इसके आसपास के इलाकों के लिए मौसम के अंत की घोषणा की। यह घोषणा सामान्य से 22 दिन पहले आई थी। 1951 के बाद पहली बार इस तरह की घोषणा की गई है। वहीं भयानक गर्मी के चलते हीटस्ट्रोक के मामलों में इज़ाफा हुआ है और बुधवार को करीब 76 लोगों को अस्पताल ले जाना पड़ा। वहीं बिजली संकट को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से बिजली खपत कम करने का आह्वान किया है। साथ ही देश के बुजुर्गों को हीटस्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए बिजली का इस्तेमाल संयम बरतते हुए करने की सलाह दी है।

Share On