57 के हुए किंग खान

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एक्‍टर हैं। उनके खाते में 14 फिल्‍मफेयर अवार्ड्स हैं।

Created By : Manuj on :02-11-2022 14:32:10 शाहरूख खान खबर सुनें

बेनजीर हाशमी.

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरूख खान जो हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता होनेके साथ साथ निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से 'बॉलीवुड का बादशाह', 'किंग ऑफ बॉलीवुड', 'किंग खान' और किंग ऑफ़ रोमांस'भी कहते हैं। वे लगभग सभी शैलियों की फिल्‍मों (रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्‍शन) में काम कर चुके हैं। आपको बता दे कि भारत के अलावा उनके प्रशंसकों की संख्‍या विदेशों में भी बहुत ज्‍यादा है। जो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एक्‍टर हैं। उनके खाते में 14 फिल्‍मफेयर अवार्ड्स हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी वैक्‍स की मूर्ति भी स्‍थापित है।


शाहरूख खान का जन्‍म दिल्‍ली में हुआ उनके पिता पेशावर, पाकिस्‍तान से थे। लेकिन शाहरूख खान का जन्‍म भारत कि राजधानी दिल्‍ली में 2 नवंबर, साल 1965 में हुआ जो 57 साल के हो चुके है। की खान शुरूआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में अभिनय के गुर सीखे।

इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया। एक ऐसे अभिनेता जिनके प्रशंसक हर उम्र और हर वर्ग के लोग हैं। खासकर, लड़कियां उनकी काफी दीवानी हैं लेकिन बावजूद इसके शाहरूख का किसी के साथ अफेयर या प्रेम संबंध नहीं रहा है। वे अपनी पत्‍नी के लिए हमेशा से वफादार रहे हैं और अपने परिवार से बेहद प्‍यार करते हैं। शाहरूख ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं।
बात करें खान बादशाह के करियर की तो शुरूआत टेलीविजन से हुई। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाईा और उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'दीवाना' से हुई थी। जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला ।उस समय यह फिल्‍म सुपरहिट हुई और इसी फिल्‍म ने शाहरूख को हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में स्‍थापित किया। इसके बाद शाहरूख ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार सफलता की सीढि़यों पर चढ़ते गए।

किंग खान की दीवाना,बाजीगर,डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन,दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है , जोश, मोहब्‍बतें,कभी खुशी कभी गम, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, डान 2, जब तक है जान, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्‍पी न्‍यू ईयर जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरूख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

ये भी पढ़ें

दो पार्टियों के अध्यक्ष भी जुटे आदमपुर चुनाव प्रचार में

Share On