आजादी के प्रतीक खादी को बढ़ावा देना नेक पहल है : कृष्ण पाल गुर्जर

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज की तारीख देश के दो महान विभूतियों के जयंती के तौर पर इतिहास में दर्ज है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर में हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को हुआ था। इसके अलावा आज ही के दिन देश में स्वच्छ भारत अभियान की आठ साल पहले शुरुआत हुई थी।

Created By : Manuj on :02-10-2022 17:38:35 केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और विधायक नरेंद्र गुप्ता ने झाड़ू लगाकर की स्वच्छता अभियान की शुरुआत खबर सुनें

फरीदाबाद

भारतसरकार के भारी उद्योग एवं उर्जा विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत सेक्टर 28-29 चौक से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री ने खुद झाड़ू लगाकर गंदगी को इकट्ठा किया और फिर उसको व रिक्शा में डालकर डंपिंग ग्राउंड के लिए भेजा। बाद में ओल्ड फरीदाबाद मार्किट में खादी स्टोर पर खादी द्वारा बनाए गए कपड़े व अन्य वस्तुओं के बारे में जानकारी ली और खादी से बने कपड़े की खरीदारी की। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि गांधी जी को श्रद्धांजलि स्वरूप खादी और हस्तशिल्प उत्पाद की खरीदारी करे।

ये भी पढ़ें

डीपीएस में डांडिया रास का आयोजन हुआ

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज की तारीख देश के दो महान विभूतियों के जयंती के तौर पर इतिहास में दर्ज है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर में हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को हुआ था। इसके अलावा आज ही के दिन देश में स्वच्छ भारत अभियान की आठ साल पहले शुरुआत हुई थी। माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्वच्छता को लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री की सोच है कि शहर और गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है। जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहाकि महात्मा गांधी ने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था, जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय स्वच्छता को लेकर जागरूता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और विभिन्न सरकारी कार्यालयों, नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में लगातार स्वच्छता के स्तर में सुधार हो रहा है। इस अवसर पर खादी ग्रामोउद्योग डिस्ट्रिक अफसर अनिल दलाल, पार्षद छत्रपाल, रूपेंद्र जांगड़ा, विमल खंडेलवाल, संजू चपराना, रिंकू मौजूद थे।

Share On