टूर एंड टूरिज्म में बनाएं अपना शानदार करियर

आजकल के युवाओं को घूमने का बेहद शौक है और वे हमेशा फुर्सत के पल में घूमना फिरना काफी हद तक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी घूमने के शौकिन हैं तो आप अपना करियर इन्हीं क्षेत्रों में बनाना चाहते हैं तो आप टूर एंड टूरिज्म में आसानी से करियर बना सकते हैं।

Created By : Pradeep on :20-02-2022 19:06:41 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

आजकल के युवाओं को घूमने का बेहद शौक है और वे हमेशा फुर्सत के पल में घूमना फिरना काफी हद तक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी घूमने के शौकिन हैं तो आप अपना करियर इन्हीं क्षेत्रों में बनाना चाहते हैं तो आप टूर एंड टूरिज्म में आसानी से करियर बना सकते हैं। साथ ही इस फिल्ड में आने के लिए आपकी किसी भी फॉरेन लैंग्वेज या फिर अंग्रेजी भाषा पर कमांड होना जरूरी है। साथ ही आपकी कम्यूनिकेशन स्किल भी अच्छी होना चाहिए। जल्दी से अनजान लोगों के बीच घूल-मिल जाना और उनसे दोस्ती कर लेना आपके नेचर में शामिल होना जरूरी है। साथ ही आपको ट्रेवल और जियोग्राफी पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इतिहास, कल्चर, आर्किटेक्चर आदि का नॉलेज होना भी जरूरी है। आईये जानते हैं कि कैसे इस फील्ड में आगे बढ़ें....

ये हैं जॉब प्रोफाइल
जो लोग ट्रेवल और टूरिज्म में काम करते है उन लोगों को ट्रेवल से संबंधित कई काम करने होते है जैसे, ट्रेवल प्लानर, टूर प्लानर, गॉइड, जैसे काम के साथ ही आपको क्लाइंट जिस जगह पर घूमने जा रहा है वहां का मौसम कैसा है, वहां रुकने के लिए क्या इंतजाम रहेगा, वहां पर घूमने के कौन-कौन से स्पॉट है, टिकिट बुकिंग, होटल बुकिंग और टैक्सी बुकिंग जैसे काम करने होते है।

करें ये कोर्स
अगर आप ट्रेवल और टूरिज्म में करियर बनाना चाहते है तो आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कोई भी कोर्स कर सकते है। 12वीं के बाद इस फिल्ड में तीन साल की डिग्री कर सकते है जैसे बीए, बीबीए, बीएचटीएम, बीएससी आदि कर सकते है। वहीं ग्रेजुएशन के बाद टूरिज्म में एमए, एमबीए, आदि के प्रोग्राम किए जा सकते है। इसके अलावा इस फिल्ड में 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स और 1 साल का पीजी डिप्लोमा भी किया जा सकता है।

Share On