दिल्ली में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी, एमसीडी ने इसके लिए मौसम को बताया जिम्मेदार

मानसून की शुरुआत के साथ ही राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। इसपर दिल्ली एमसीडी ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों के पीछे मौसम की स्थिति जिम्मेदार है।

Created By : Shiv Kumar on :01-08-2022 16:48:44 डेंगू (प्रतीकात्मक तस्वीर) खबर सुनें

देश रोजाना, नई दिल्ली
मानसून के दस्तक देते ही देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामलों में फिर से एक बार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस साल 2022 में 30 जुलाई तक डेंगू के अब तक 170 मामले सामने आ चुके हैं। 2017 के बाद दिल्ली में 30 जुलाई तक डेंगू के इतने मामले सामने आए हैं। दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई में डेंगू के 26 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं इसके साथ इस साल जनवरी में डेंगू के 23 मामले, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20, मई में 30 और जून में 32 मामले सामने आए।

ये भी पढ़ें

पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामला: कोर्ट ने संजय राउत को चार अगस्त तक ईडी की कस्टडी में भेजा

इसके साथ ही पिछले साल 2021 में 1 जनवरी से 30 जुलाई के बीच दिल्ली में 52 डेंगू के मामले सामने आए थे। बात अगर पिछले रिपोर्ट की करें तो इस बीमारी के अधिकतर केस आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच दर्ज किए जाते हैं। इसके अलावा कभी-कभी दिसंबर में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ता हुआ दिखाई देता है। एमसीडी के अधिकारियों की मानें तो इस साल की शुरुआत में डेंगू के बढ़ते मामलों के पीछे मौसम की स्थिति है। क्योंकि शुरुआती मौसम मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल रहा। इसके साथ ही बताया गया है कि दिल्ली में डेंगू से निपटने के लिए हर जरूरी उपाय किया जा रहा है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में किसी बर्तन या फिर पानी जमा होने वाली चीजों में पानी जमा न होने दें और घर में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें

वोटर आईडी को आधार से लिंक करने का अभियान आज से शुरू, जानें कुछ खास बातें

गौरतलब है कि डेंगू दिल्ली में एक समस्या है। हर साल डेंगू के मामले सामने आते हैं जिसके कारण लोगों को काफी परेशान होना पड़ता है। बारिश का मौसम सामने आने के साथ ही दिल्ली में एक बार फिर से डेंगू के मामले तेजी से सामने आए हैं। इससे निपटने के लिए सरकार हर तरह से प्रयासरत है और लोगों से भी अपील की गई है कि वे अपने आसपास साफ-सफाई बनाए रखें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

Share On