मुंडका अग्‍न‍िकांड:  जान गंवाने वालों को 10-10 लाख मुआवजा देगी दिल्ली सरकार

द‍िल्‍ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्‍थ‍ित इलेक्‍ट्रान‍िक सामान के गोदाम में बीते शुक्रवार को लगी भीषण आग में जान गंवाने वाले लोगों के पर‍िजनों को द‍िल्ली सरकार ने आर्थ‍िक रूप से 10-10 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान कि‍या है।

Created By : Pradeep on :14-05-2022 12:27:24 जान गंवाने वालों को 10-10 लाख मुआवजा देगी दिल्ली सरकार खबर सुनें

द‍िल्‍ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्‍थ‍ित इलेक्‍ट्रान‍िक सामान के गोदाम में बीते शुक्रवार को लगी भीषण आग में जान गंवाने वाले लोगों के पर‍िजनों को द‍िल्ली सरकार ने आर्थ‍िक रूप से 10-10 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान कि‍या है। द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल घटना स्‍थल पहुंचे और वहां मौजूदा स्‍थ‍ित‍ि का जायजा ल‍िया। घटना स्‍थल का जायजा लेने के ल‍िए द‍िल्‍ली सीएम के साथ ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया, सत्‍येंद्र जैन और द‍िल्‍ली प्रशासन, द‍िल्‍ली अग्‍न‍िशमन सेवाएं व‍िभाग, द‍िल्‍ली पुल‍िस के आला अध‍िकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थ‍ित रहे। आपको बता दें कि इस दर्दनाक हादसे में 27 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं अभी 25 से 27 लोगों के लापता होने की बात कही जा रही है। हादसे में जहां 60 से ज्‍यादा लोगों के घायल होने की सूचना है। उनका अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें

मुंडका अग्‍न‍िकांड: अब तक 27 लोगों की मौत, दिल्ली पुलिस ने इन धाराओं में दर्ज किया मामला


उधर, पीएम राहत कोष से मृतकों के पर‍िजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थ‍िक सहायता देने का ऐलान भी कल ही कर द‍िया गया था। सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए घटना पर बेहद दु:ख जताया और कहा क‍ि घटना में बॉडी काफी क्षत विक्षत हो गई हैं। पहचान नहीं हो रही है। एफएसएल के जरिए डीएनए की जांच करेंगे, ताकि पता चले कि किसकी बॉडी किस परिवार की है। ईश्वर से प्रार्थना है कि पीड़ित परिवार को दुख सहने की शक्ति दे।

ये भी पढ़ें

Delhi: मुंडका की बिल्डिंग में भड़की भीषण आग, अब तक 16 लोगों के शव बरामद

दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के ऑर्डर दिये है। घटना में जिनकी डेथ हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जो लोग घायल हुए हैं, उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। दो भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है। जांच में जो भी दोषी हैं, उन्हें नहीं छोड़ा जाएगा। मैं अभी आधिकारिक तौर पर कहने की स्थिति में नहीं हूं। जब तक डीएनए की जांच नहीं हो जाती। मजिस्ट्रेट जांच के बाद नतीजे आएंगे। यदि कोई ऑफिसर, कोई एजेंसी जिम्मेदार होगी, तभी निर्णय लेंगे। किसी को भी नहीं बक्शेंगे। एक बार जांच के नतीजे आ जाएं।

-------
हमने एक हेल्प डेस्क भी लगाया है, परिजनों से संपर्क किया जा रहा है... दिल्ली सरकार की तरफ से मैंने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। घायलों को 50-50 हज़ार का मुआवजा दिया जाएगा।

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल

-------

गायब लोगों की संख्या 29 है और 15 लोग जिन्हें थोड़ी बहुत चोट लगी थी, उनको घर भेजा जा चुका है। अभी काफी देर से किसी और गायब व्यक्ति की सूचना नहीं मिली है।


मुंडका आग घटना पर सुनील कुमार, दिल्ली सिविल डिफेंस

Share On