‘नभ नेत्र’ रखेगी आपदाग्रस्त क्षेत्र पर नजर, उत्तराखंड के आईटीडीए ने मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन किया विकसित

उत्तराखंड की सूचना तकनीक विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने ड्रोन एप्लीकेशन पर आधारित एक ऐसा मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम विकसित किया है जो आपदा जैसे हालात में प्रभावित क्षेत्र  के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी जुटाएगा। इस नए सिस्टम का नाम नभ नेत्र रखा गया है।

Created By : Pradeep on :17-06-2022 18:05:18 नभ नेत्र का उद्घाटन करते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी। खबर सुनें

देहरादून
उत्तराखंड की सूचना तकनीक विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने ड्रोन एप्लीकेशन पर आधारित एक ऐसा मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम विकसित किया है जो आपदा जैसे हालात में प्रभावित क्षेत्र के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी जुटाएगा। इस नए सिस्टम का नाम नभ नेत्र रखा गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने कैंप कार्यालय में इसका उद्घाटन किया।

उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। किसी भी आपदा की स्थिति में ड्रोन तकनीक पर आधारित यह मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन आपदा संबंधी डाटा जुटाने में कारगर साबित होगा। आई.टी.डी.ए निदेशक अमित सिन्हा ने बताया कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा आने या आपात स्थिति बनने के समय डेटा जुटाने, प्रोसेस करने और स्थिति पर निगरानी रखने जैसी चुनौतियां रहती हैं।

अब इन तमाम मोर्चों के लिए ड्रोन तकनीक की मदद बड़े पैमाने पर ली जा सकेगी । इसके लिए ड्रोन एप्लिकेशन रिसर्च सेंटर ने मोबाइल ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन विकसित किया है। इसका उद्देश्य आपदा या आपातकालीन स्थिति के दौरान ड्रोन का उपयोग करने एवं ड्रोन के माध्यम से डेटा एकत्रित करने में किया जायेगा। इसके साथ ही आपदा प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से आपदा पूर्व एवं आपदा पश्चात मानचित्र तैयार किया जाएगा। यह स्टेशन पूरी तरह एक वाहन पर स्थापित किया गया है।

इस ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन को डेटा प्रोसेसिंग के लिए हाई स्पीड वर्कस्टेशन, बैंडविड्थ एग्रीगेशन और बिना नेटवर्क जोन वाले क्षेत्रों के लिए वी-सैट से युक्त किया गया है। इस वाहन का उपयोग उत्तराखंड सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन और सभी संवेदनशील आपदा संभावित क्षेत्रों की 3डी मैपिंग के लिए किया जाएगा। इस अवसर पर आईटीडीए से नवनीत शौनक, श्यान अली, हिमांशी राणा, याशिका पांडे, शिखा पांडे, शशांक मुटनेजा, विपिन कुमार, दीपांकर बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Share On