Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन पर किया कब्जा, आवास छोड़कर भाग गए गोटबाया राजपक्षे

आर्थिक संकट झेल रहा श्रीलंका में स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। ताजा अपडेट है कि स्थितियों से जूझ रहे प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का आवास शनिवार को घेर लिया। सूचना ये है कि अपने आवास को छोड़कर राष्ट्रपति राजपक्षे भाग गए हैं।

Created By : Shiv Kumar on :09-07-2022 14:28:44 Sri Lanka Crisis खबर सुनें

एजेंसी, दिल्ली
श्रीलंका में आर्थिक संकट से जूझ रहे प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास को घेर लिया। सूचना है कि अपने आवास को छोड़कर राष्ट्रपति राजपक्षे भाग गए हैं। राष्ट्रपति राजपक्षे के भागने का दावा रक्षा सूत्रों की ओर से किया गया है। आपको बता दें कि 11 मई को इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे पूरे परिवार के साथ भाग गए थे। कोलंबो में उग्र भीड़ ने राजपक्षे के सरकारी आवास को घेर लिया था। जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो स्थित राष्ट्रपति आवास शनिवार की दोपहर में घेर लिया। फिर राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ भी की है। आपको बता दें कि श्रीलंका में बिगड़ती आर्थिक स्थिति के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर शनिवार को सरकार विरोध रैली चल रही है।

ये भी पढ़ें

Amarnath cloudburst: अब तक 16 श्रद्धालुओं के शव बरामद, रातभर चलता रहा रेस्क्यू, फिलहाल यात्रा स्थगित

श्रीलंका में शुक्रवार को अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था। सेना भी हाई अलर्ट पर रखी गई है। पुलिस प्रमुख चंदना विक्रमरत्ने ने बताया कि राजधानी कोलंबो और उसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार रात नौ बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस प्रमुख के अनुसार, राष्ट्रपति को सत्ता से हटाने के लिए हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को कोलंबो में प्रवेश किया था। इसके तुरंत बाद कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया।

ये भी पढ़ें

वोकल फॉर लोकल बनने से सूक्ष्म उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा : डीसी अजय कुमार

पुलिस ने कर्फ्यू लगाने से पहले कोलंबो में शुक्रवार को छात्र प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे व पानी की बौछारें कीं। जानकारी मिली है कि सरकार विरोधी प्रदर्शन में राजनीतिक दल, शिक्षक, धार्मिक नेता, किसान, चिकित्सक, मछुआरा व सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

आगामी चुनाव को लेकर जेजेपी बूथ स्तर पर बनाएगी युवाओं की अनुशासित फोर्स: रविंद्र सांगवान

सांसद ने खुद को गोली मार उड़ा लिया था
आपको बता दें कि सत्ताधारी पार्टी (Sri Lanka Podujana Peramuna) के सांसद Amarakeerthi Athukorala की 10 मई को मौत हो गई थी। उनके वाहन को निट्टंबुवा में सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने घेर लिया था। इस वक्त सांसद की एसयूवी वाहन से गोलीबारी हुई, यह बात लोगों ने कही थी। वहां भीड़ भड़क गई। इसके बाद सांसद मौके से भागे व एक भवन में छिप गए, सांसद को हजारों लोगों ने घेर लिया था। बताया गया कि इसके बाद भीड़ से भयभीत सांसद ने अपनी ही रिवॉल्वर से गोली मार कर खुद को उड़ा लिया।

Share On