आर्मी के लिए अग्निपथ भर्ती का नोटिफिकेशन दो दिनों बाद आएगा, एयरफोर्स की भर्ती जब से होगी शुरू

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बताया कि अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। हम युवाओं से अपील करते हैं कि वो भारतीय सेना में अग्निवीर के तौर पर शामिल होने के इस मौके का लाभ उठाएं। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी आज सुबह युवाओं से भर्ती की तैयारी करने व इसका लाभ उठाने की अपील की।

Created By : Shiv Kumar on :17-06-2022 15:32:40 थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे खबर सुनें

एजेंसी, नई दिल्ली
देशभर में ‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को बताया कि 2022 के भर्ती चक्र के लिए प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 साल करने के लिए एकमुश्त छूट देने का सरकार का निर्णय प्राप्त हुआ है। यह फैसला हमारे ऊर्जावान व देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो कोरोना महामारी के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे। जो बीते दो साल में कोविड प्रतिबंधों की वजह से पूर्ण नहीं हो सकीं।

ये भी पढ़ें

`अग्निपथ` पर बिहार-बंगाल के बाद अब यूपी में भी बवाल, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर एक की मौत, कई घायल


थल सेना प्रमुख जनरल पांडे ने बताया कि जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। अगले दो दिनों के अंदर http://joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी होगी। फिर सेना भर्ती संगठन पंजीकरण व रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे। जहां तक ​​भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों पर पहुंचने वाले अग्निवीरों का प्रश्न है तो केंद्रों पर इस दिसंबर (2022 में) से अग्निवीरों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू होगा। हम युवाओं से अपील करते हैं कि वो भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के इस अवसर का फायदा उठाएं।

ये भी पढ़ें

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा नूपुर शर्मा को धमकाने वाला आरोपित

वहीं भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि यह ऐलान करते हुए उन्हें खुशी हो रही है कि ऊपरी आयु सीमा (भर्ती के लिए) को संशोधित कर 23 साल कर दिया गया है। जिससे युवाओं को फायदा मिलेगा। एयरफोर्स के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इससे पहले शुक्रवार सुबह युवाओं से भर्ती की तैयारी करने व इस योजना का फायदा उठाने की अपील की। राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई अग्निपथ योजना भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने व देश की सेवा करने का एक अच्छा अवसर देता है।


इससे पूर्व 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान करते हुए बताया गया था कि इसके तहत आवेदन करने वालों की सीमा आयु 17.5 से 21 साल निर्धारित की गई है। बीते दो वर्षों में कोरोना महामारी की वजह से सशस्त्र बलों में भर्ती नहीं हुई है। अग्निपथ स्कीम के विरोध में देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू होने की वजह से केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि वर्ष 2022 के लिए उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। जिसके तहत आवेदन करने वालों की ऊपरी आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है।

ये भी पढ़ें

फेसबुक पर हुआ प्यार और नाबालिग नेपाल से भाग आई शिमला

अग्निपथ योजना के बारे में जानें
भारत सरकार ने 14 जून को थल सेना, वायुसेना और नौसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ योजना’ की घोषणा की थी। इसके तहत अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी, जिन्हें ‘अग्निवीर’ बोला जाएगा। अग्निवीरों की भर्ती चार वर्ष के लिए होगी। इस योजना के तहत भर्ती 75 फीसदी सैनिक चार वर्ष बाद रिलीज कर दिए जाएंगे। अन्य 25 फीसदी को तीनों सेनाएं रिटेन करेंगी। इसके लिए अग्निवीरों को आवेदन करना होगा व टेस्ट से गुजरना होगा।

Share On