अभी चीनी यात्रियों को भारत सरकार नहीं देगी टूरिस्ट वीजा

भारत सरकार ने बीजिंग को उसी की भाषा में जवाब देते हुए चीनी नागरिकों के लिए टूरिस्ट वीजा पर भारत यात्रा को सस्पेंड कर दिया है।

Created By : Pradeep on :24-04-2022 16:04:09 फाइल फोटो। खबर सुनें

नई दिल्ली
भारत सरकार ने बीजिंग को उसी की भाषा में जवाब देते हुए चीनी नागरिकों के लिए टूरिस्ट वीजा पर भारत यात्रा को सस्पेंड कर दिया है। चीनी पर्यटकों की भारत यात्रा पर अस्थाई तौर पर सस्पेंड करने का भारत का फैसला चीन के उस फैसले का जवाब है, जिसके तहत भारतीय छात्रों को चीन ने अभी तक देश में आने की इजाजत नहीं दी है और उनके लिए वीजा जारी नहीं किया है।

ये भी पढ़ें

एम्स और आयुष में साझेदारी, ऑस्टियोआर्थराइटिस पर होगा शोध

जबकि, चीन ने पाकिस्तान और श्रीलंका के छात्रों को देश में आने के लिए वीजा जारी कर दिया है। जिसके बाद भारत और चीन के बीच छात्रों को लेकर मतभेद बढ़ गया है। कोविड से पहले करीब 20 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र चीन के अलग अलग शहरों में पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन कोविड संकट शुरू होने के बाद भारत सरकार उन छात्रों वापस भारत ले आई थी, लेकिन दो साल बीतने के बाद भी चीन की तरफ से भारतीय छात्रों की वापसी के लिए कोई फैसला नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें

जहांगीरपुरी हिंसा: ED ने आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया

ग्लोबल एयरलाइंस बॉडी आईएटीए ने कहा है कि कि चीन के नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा अब मान्य नहीं हैं। हालांकि, भारत अभी भी चीनी डिप्लोमेट्स, सरकारी अधिकारियों और कारोबारियों को भारत की यात्रा के लिए वीजा देगा। भारत सरकार ने कोविड की स्थिति और कूटनीति को ध्यान में रखकर वीजा नियमों में परिवर्तन किया है, जिसके तहत अभी यूनाइटेड किंगडम और कनाडा के नागरिक ई-पर्यटक वीजा पर भारत की यात्रा नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय नृत्यांगना फूलां चंदेल राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित, इनकी उपलब्धियों के बारे में जानें

लेकिन, इन दोनों देशों के नागरिक भारतीय मिशन में जाकर यात्रा वीजा हासिल कर सकते हैं और नियमित पेपर वीजा पर भारत आ सकते हैं। आपको बता दें कि, भारत सरकार की तरफ से अभी तक टूरिस्ट वीजा 10 सालों के लिए दिया जाता था, लेकिन कोविड के बाद भारत सरकार ने फिलहाल इस सुविधा को सस्पेंड कर रखा है, लेकिन जापान और अमेरिका को इस नियम से बाहर रखा गया है। यानि, जापान और अमेरिका के नागरिक अभी भी 10 साल के टूरिस्ट वीजा पर भारत आ सकते हैं।

Share On