रोज करें योग और रहें निरोग: संदीप शर्मा

मंगलवार को पूरे विश्व में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। दिल्ली में मुकुंदपुर के रहने वाले संदीप शर्मा ने योग करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उन्होंने पार्कों में जाकर बच्चों को योग कराया।

Created By : Pradeep on :21-06-2022 15:50:28 रोज करें योग और रहें निरोग खबर सुनें

मंगलवार को पूरे विश्व में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। दिल्ली में मुकुंदपुर के रहने वाले संदीप शर्मा ने योग करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उन्होंने पार्कों में जाकर बच्चों को योग कराया। वहीं उन्होंने योग से होने वाले फायदों के बारे में भी बताया।
उन्होंने बताया कि योग सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी है। योग से शुगर, कब्ज जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। उन्होंने कहा कि अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं। योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ बने रह सकते हैं। अक्‍सर लोग योग को एक धीमा माध्‍यम मान लेते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं। योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद कर सकता है।

योग करने के लाभ

1. मन रहेगा शांत
योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।

2. तन और मन का व्‍यायाम
अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके शरीर को तो तंदुरुस्त रखेगा, लेकिन मन का क्‍या. वहीं अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त करेगा।

3. दूर भागेंगे रोग
योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं। योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है।

4. वजन नियंत्रण
योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है।

5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

Share On