छोटे से लेकर एक से एक बड़े कलाकार को अपनी कोरियोग्राफर के जरिए उंगलियो पर नचाने बाली मशहूर चेहरा सरोज खान

सरोज ने अपने पूरे जीवन में 200 से अधिक फिल्मों और लगभग 2000 गानों को कोरियोग्राफ किया

Created By : Manuj on :22-11-2022 12:53:05 सरोज खान खबर सुनें

बेनजीर हाशमी.

सरोज खान ने 13 साल की उम्र में 43 साल के बी सोहन लाल से शादी की । जो पहले से ही शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता भी थे।

बॉलीवुड में छोटे से लेकर एक से एक बड़े कलाकार को अपनी कोरियोग्राफर के जरिए उंगलियो पर नचाने बाली मशहूर चेहरा सरोज खान किसी पहचान कि मोहताज नही है।जिनका जन्म22 नंवबर 1948 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। हांलाकिं उनके माता पिता भारत –पाक विभाजन के वक्त भारत आए थे

।साल 1950 में करियर की शुरुवात बैक ग्राउंड डांसर के रुप में कि फिल्म कोरियोग्राफर बी सोहनलाल के साथ काम करने के दौरान सरोज ने नृत्य की शिक्षा बी सोहनलाल से ही ली,और जिसके बाद, 13 साल की उम्र में 43 साल के बी सोहन लाल से ही कर ली। जो पहले से ही शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता भी थे ।

सरोज ने अपने पूरे जीवन में 200 से अधिक फिल्मों और लगभग 2000 गानों को कोरियोग्राफ किया इन्हे लोग 'मदर ऑफ़ डांस' भी कहा करते थे। एक स्वत्रंत कोरियोग्राफर ने1974 में आयी फिल्म 'गीता मेरा नाम' के साथ काम किया। जिसकी जम कर तारीफ़ हुई,इसके अलावा श्री देवी और माधुरी के साथ कई बड़ी फिल्मों में जैसे नगीना,चाँदनी, तेजाब, का गाना एक दो तीन'और फिल्म थानेदार का गाना 'तम्मा तम्मा लोगे',साथ ही 'धक धक करने लगा'...जिसके बाद सरोज खान बॉलीवुड की बेहद पॉपुलर और सफल कोरियोग्राफर बन गयीं करियर कि उंचाईया उनके कदम चुमने लगी।

साल 2005 में टीवी पर सबसे पहले स्टार वन के शो 'नच बलिये' में जूरी मेंबर के रूप में भी नज़र आयी और साल 2008 में सरोज NDTV Imagine के शो 'नचले विद सरोज खान' में नज़र आयीं, सोनी टीवी के डांस शो 'बूगी वूगी' और पॉपुलर शो 'झलक दिखला जा' के तीसरे सीजन में सरोज जज मेम्बर में नज़र आयी। लेकिन एक दिन अचानक साँस लेने में दिक्कत होने पर 17 जून 2020 को अस्पताल में भर्ती कराया जहाँ उनकी 3 जुलाई 2020, में 71 साल की उम्र में सरोज ने दुनिया से अल्विदा कह दिया।

Share On