कैंसर के इलाज में भारत कहीं भी विकसित देशों से पीछे नहीं: सत्येंद्र जैन

दिल्ली के पीएचडी हाउस में डॉ.बी.आर. अंबेडकर इंस्‍टीट्यूट रोटरी कैंसर अस्‍पताल व कैंसर फाउंडेशन की ओर से संवेदना-2022 नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Created By : Pradeep on :15-05-2022 16:13:43 सत्येंद्र जैन खबर सुनें

नई दिल्ली
दिल्ली के पीएचडी हाउस में डॉ.बी.आर. अंबेडकर इंस्‍टीट्यूट रोटरी कैंसर अस्‍पताल व कैंसर फाउंडेशन की ओर से संवेदना-2022 नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और सही समय पर कैंसर की पहचान और इलाज को लेकर चर्चा की। साथ ही उन्होंने कैंसर का प्रभावी और किफायती इलाज उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सरकार की भूमिका के बारे में बताया।

ये भी पढ़ें

योग पद्धति को जन-जन तक पहुंचाएंगे भारत को स्वस्थ बनाएंगेः अनुराग ठाकुर


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वर्तमान समय में कैंसर एक भयानक बीमारी के रूप में उभरकर सामने आया है। इसकी चपेट में हर वर्ष सबसे अधिक लोग आते हैं और समय पर इलाज नहीं हो पाने के कारण सर्वाधिक लोग असमय ही मर जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हमें देश को कैंसर मुक्त राष्ट्र बनाना है तो सबसे पहले इस रोग से जुड़े मिथकों व विकृत मानसिकता को मिटाने के लिए जन-जागृति कार्यक्रमों में तेजी लानी होगी।

ये भी पढ़ें

मुंडका अग्निकांड : इमारत का मालिक मनीष लाकड़ा गिरफ्तार, मामला दर्ज

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कैंसर को लेकर जो प्रमुख बात निकलकर सामने आ रही है कि लोग इस बीमारी के प्रति ज्यादा गंभीर नहीं हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कैंसर के इलाज में भारत कहीं भी विकसित देशों से पीछे नहीं हैं, लेकिन जब लोगों के पास पैसा होता है तो वे और बेहतर के विकल्प खोजते हैं। लेकिन जिन मरीजों को भी सही इलाज मिल जाता है, उनके ठीक होने की संभावना विकसित देशों के बराबर ही है। इसके अलावा कार्यक्रम में उपस्थित कई चिकित्सकों ने कैंसर के इलाज और सही समय पर इससे पहचानने को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।

Share On