बेली फैट कम करते हैं, ये सात तरीके

सभी लोग फ्लैट बेली चाहते हैं। वहीं अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो निश्चित रूप से आप अपने बेली फैट को कम कर सकते हैं। यह न केवल आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा बल्कि आपको वसा की खतरनाक परत को भी दूर रखेगा।

Created By : Mukesh on :12-09-2022 16:59:42 प्रतीकात्मक खबर सुनें

सभी लोग फ्लैट बेली चाहते हैं। वहीं अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो निश्चित रूप से आप अपने बेली फैट को कम कर सकते हैं। यह न केवल आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा बल्कि आपको वसा की खतरनाक परत को भी दूर रखेगा। इसके अलावा सपाट पेट आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है। तो आइए, जानते हैं बेली फैट कम करने के तरीके के बारे में...

ये भी पढ़ें

पाली-भाखरी रोड पर जलभराव की समस्या का समाधान न करना गंभीर मामला: कृष्णपाल गुर्जर


ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी, बिना छीले हुए चाय की पत्ती से बनी होती है जिसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। आपको रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। फिर देखें और महसूस करें ग्रीन टी का जादू!
भरपूर मात्रा में पिए पानी
पानी सबसे सस्ती वस्तु है जो आपको स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी काम करने में मदद कर सकता है। पानी आपके शरीर से खराब विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। नियमित रूप से पानी पीने से आपकी भी भूख नियंत्रित रहती है। इसके अलावा, यह आपको ऊर्जावान भी रखता है और बेहतर महसूस कराता है।
भोजन चबाकर खाएं
खाने को अच्छे से चबा चबाकर खाएं। इसके विपरीत यदि भोजन को चबा-चबाकर धीरे-धीरे खाने से परिपूर्णता का संकेत जल्दी मिल जाता है, और हम अतिरिक्त भोजन करने से बचते हैं। इस प्रकार से यह बेली फैट कम करने में मदद करता है।
खाने में शामिल करें नारियल तेल
नारियल के तेल में गुड़ फैटी एसिड होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही नारियल तेल थर्मोजेनिक है, और इस प्रकार यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है और पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है। तो आज से ही नारियल तेल में खाना बनाना शुरू कर दें और ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ के साथ अपने भोजन को एक नया स्वाद दें।
शराब को करें बाय बाय
यदि आपको बेली फैट कम करना है तो आपको अपनी जीवनशैली को बदलने और शराब को ‘ना’ कहने की आवश्यकता है। शराब न केवल आपको एक उभड़ा हुआ पेट देता है, बल्कि हृदय जोखिम सहित कई अन्य तरीकों से भी हानिकारक है। शराब की लत आपके बेली फैट को बढ़ाती है, इसलिए अभी से इसका सेवन बंद कर दें।
जीवनशैली बदलें
आप अपने जीवनशैली में बदलाव करके भी अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। इसमें बाहर टहलने जाना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, घर की साफ़-सफाई करना जैसी गतिविधियाँ हो सकती हैं। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से पेट की चर्बी कम होती है। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बेली फैट में कमी ला सकते हैं।
जंक फूड्स से दूरी बनाएं
आप अपने भोजन में अनाज, दाल, हरी-पत्तीदार सब्जियों का अधिक सेवन करें क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को सही रखने के साथ-साथ मोटापा से भी बचाते हैं। आपको अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और जंक फूड्स से भी बचना चाहिए क्योंकि इनके सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है।

Share On