ये अप्लायंसेज खाना जल्दी बनाने में करेंगे हेल्प

सभी महिलाएं खाना पकाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं और कोई भी भोजन तभी हेल्दी बनता है, जब उसे बनाने का तरीका भी सही हो। ज्यादातर महिलाएं हेल्दी रहने के लिए अधिक स्वस्थ फूड आइटम्स को खाने पर जोर देती हैं।

Created By : Pradeep on :18-02-2022 15:40:52 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

सभी महिलाएं खाना पकाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं और कोई भी भोजन तभी हेल्दी बनता है, जब उसे बनाने का तरीका भी सही हो। ज्यादातर महिलाएं हेल्दी रहने के लिए अधिक स्वस्थ फूड आइटम्स को खाने पर जोर देती हैं। लेकिन कोई भी फूड आइटम तभी आपकी हेल्थ को लाभ पहुंचाता है, जब उसे सही तरह से खाया जाए। आमतौर पर भोजन को पकाते समय हम सभी महिलाएं कई किचन अप्लाइंस का सहारा लेती हैं। यह आपके काम को आसान बनाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि यह अप्लाइंस कुकिंग में आपके समय को तो बचाते हैं ही, साथ ही आपके फूड को अधिक हेल्दी बनाने में भी मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें

प्लास्टिक कचरा को रोकने के लिए सरकार ने उठाए नए कदम


ग्रिल इलेक्ट्रिक की मदद से रसोई में आपका समय बचेगा। अगर आपको पनीर, सोयाबीन चांप को ग्रिल करना होता है तो ये आपके लिए बेस्ट है ग्रिल इलेक्ट्रिक, इससे आपका समय भी बचेगा और ये स्मोकलेस होता है। इसे आप आराम से घर में भी रख सकते हैं ।

ये भी पढ़ें

अहमदाबाद ब्लास्ट: कोर्ट ने 38 दोषियों को सुनाई फांसी की सजा, 11 को उम्रकैद

जब भी आप टीवी देख रही होती हैं और फिर हल्की सी भूख लगती है तो आप आलस के कारण कुछ बनाने से कतराती हैं। इसके लिए आप डिहाइड्रेट फल और सब्जियां यकीनन एक हेल्दी और बेहतर स्नैक ऑप्शन है। फल और सब्जियों को डिहाइड्रेट करने के लिए आपको डिहाइड्रेटर की जरूरत होगी। यह आपके यम्मी फ्रेश फ्रूट व वेजिटेबल को क्रिस्प होने में मदद करेगा। साथ ही इससे इनकी शेल्फ लाइफ भी बढ़ती है। एक डिहाइड्रेटर का उपयोग बासी कुकीज़ को कुरकुरा बनाने के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें

राजधानी दिल्ली की हवा फिर हुई खराब

आजकल सभी महिलाएं टेस्टी व्यंजन बनाने के लिए न जाने क्या क्या आजमाती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आप रेस्टोरेंट की गुणवत्ता वाले पुलाव और बिरयानी बनाना चाहते हैं, तो प्रेशर कुकर या स्टोव टॉप का उपयोग करके ऐसा करना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए बेस्ट है इलेक्ट्रॉनिक राइस कुकर। इसके साथ ही ये समय की भी बचत करता है।

ये भी पढ़ें

कैसा रहेगा आपके लिए ये शनिवार, जानें आज का राशिफल

स्मार्ट कॉफ़ी मशीन हमेशा आपके स्वादानुसार कॉफ़ी बनाती है। अपने मोबाइल की मदद से आप कॉफ़ी की स्ट्रेंथ भी सेट कर सकते हैं। इसको एंड्रॉइड और आई ओ एस मोबाईल फ़ोन से कनेक्ट किया जा सकता है। अगर आप घर के बाहर हैं और घर जाते ही कॉफ़ी पीना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से इस गैजेट को इंस्ट्रक्ट कर सकते हैं। आप रात में ही इसके ग्राइंडस को कॉफी और रिक्वायर्ड इंडिग्रिएट्स से फिल कर दें। इसमें टाइमर लगाकर सोएं और सुबह आपके उठने के साथ ही आपको कॉफ़ी तैयार मिलती है। आप एलक्सा के जरिए भी इसको ऑपरेट कर सकते हैं।

Share On