कैबिनेट मंत्रियों को सौंपे जिलों के प्रभार, महाराज को हरिद्वार, देहरादून की  इस दिग्गज को मिली जिम्मेदारी

उत्तराखंड सरकार ने कैबिनेट मंत्रियों के बीच जिलों के प्रभार बांट दिए हैं।  सतपाल महाराज को हरिद्वार, सुबोध उनियाल को मिली देहरादून की जिम्मेदारी मिली है।

Created By : Shiv Kumar on :21-06-2022 22:39:58 सतपाल महाराज खबर सुनें

देश रोजाना, देहरादून
दायित्व बंटवारे को लेकर मंथन में जुटी धामी सरकार ने पहले कदम के तौर पर सभी मंत्रियों को जिलों के प्रभारी मंत्री बनाने की घोषणा की है। प्रभारी मंत्री बनाये जाने के अब जिला स्तर पर गठित जिला नियोजन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हो सकेगी और विकास कार्यों को गति मिलेगी।

ये भी पढ़ें

करन माहरा सहित उत्तराखंड कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता दिल्ली तलब, केंद्र सरकार के उत्पीड़नात्मक रवैये पर होगी चर्चा


जनपदों में विकास योजनाओं को अंतिम रूप देने का काम जिला नियोजन समिति होती है। इस समिति के अध्यक्ष जिले के प्रभारी मंत्री होते हैं। उत्तराखंड में दिसंबर माह से इन समितियों की बैठक नहीं हो सकी है। दिसम्बर के बाद आचार संहिता लागू हो गयी। तीन माह इस कारण जिला योजना समिति की बैठकें नहीं हुई। मार्च 2022 के अंतिम दिनों में धामी 2.0 सरकार का गठन हुआ। लेकिन जिलों के प्रभारी मंत्रियों की नई तैनाती नहीं हुई। अब मंगलवार को सीएम धामी ने प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति की है। प्रभारी मंत्रियों की सूची स्पष्ट इशारा करता है कि कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों के कद का ध्यान रखा गया है और उन्हें महत्वपूर्ण जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सूची के अनुसार सतपाल महाराज को हरिद्वार,धन सिंह रावत को अल्मोड़ा और चमोली की जिम्मेदारी, प्रेमचंद अग्रवाल को उत्तरकाशी और टिहरी, गणेश जोशी को ऊधमसिंह नगर, सुबोध उनियाल को देहरादून की जिम्मेदारी, रेखा आर्य को नैनीताल और चंपावत की जिम्मेदारी, चंदन राम दास को पिथौरागढ़ और पौड़ी की जिम्मेदारी, सौरभ बहुगुणा को रुद्रप्रयाग और बागेश्वर की जिम्मेदारी दी गई है। वरिष्ठता के लिहाज से सतपाल महाराज को हरिद्वार जैसे बड़े जिले तो सुबोध उनियाल को देहरादून जैसे अहम जिले प्रभारी बनाया गया है।

बच्चों को योग के प्रति जागरूक किया

आठवें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून स्थित तुला इनस्टूट में आयोजित कार्यक्रम में सतपाल महाराज ने प्रतिभाग कर बच्चों को योग के प्रति जागरूक किया तथा सभी से योग को जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प दिलवाया। आप सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Share On