असम में बारिश से बिगड़े हालात: 26 जिले बाढ़ से प्रभावित, 8 लोगों की मौत पांच लापता, 11वीं की परीक्षा रद्द

उत्तर भारत के कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल है।  हरियाणा, पंजाब, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। वहीं असम और उसके पड़ोसी राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

Created By : Pradeep on :18-05-2022 17:20:22 असम में 26 जिले बाढ़ से प्रभावित खबर सुनें

उत्तर भारत के कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। हरियाणा, पंजाब, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। वहीं असम और उसके पड़ोसी राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। असम में बाढ़ और भूस्खलन से हजारों लोग बेघर हो गए हैं। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से और मॉनसून के आगे बढ़ने से मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, असम में बाढ़ की वजह से हालात खराब हो गए हैं। बाढ़ से असम में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लोग लापता हैं। मौसम विभाग ने अभी और बारिश की संभावना जताई हैं। सेना राहत बचाव कार्य में जुटी हुई है।

कछार जिले में, सेना और असम राइफल्स के सुरक्षा बलों को जिले के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़ बचाव अभियान के तहत दो टीम में भेजा है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 26 जिलों में चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। लगभग 40 हजार लोगों को राज्य भर में बनाए गए 89 राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है।

वहीं मौसम विभाग ने असम और मेघालय में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं बुधवार से शुरू होने वाली हायर सेकेंडरी फर्स्ट ईयर (कक्षा 11) की परीक्षाएं बाढ़ के कारण आंशिक रूप से स्थगित कर दी गई हैं।

Share On