Monsoon Update: यूपी में 17 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

यूपी-बिहार में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। बिहार से सटे जिलों के रास्ते प्रदेश में मॉनसून दस्तक देने वाला है। बता दें कि इसमें भी अभी 4 से 5 दिन और लगने की संभावना है।

Created By : Pradeep on :13-06-2022 14:48:37 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

यूपी-बिहार में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। बिहार से सटे जिलों के रास्ते प्रदेश में मॉनसून दस्तक देने वाला है। बता दें कि इसमें भी अभी 4 से 5 दिन और लगने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 17 या 18 जून को प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे सकता है। बता दें कि प्रदेश में मॉनसून का आगमन 15 से 20 जून के बीच अमूमन हर साल होता है। इस साल भी इसकी गति सामान्य है और अनुमान है कि इन्हीं तारीखों के बीच में किसी दिन प्रदेश में मॉनसून का आगमन घोषित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें

Passing Out Parade:  देश को 288 और विदेशी सेना को मिले 89 अफसर

बिहार में मॉनसून के आगमन की घोषणा आज 13 जून को किसी समय की जा सकती है। बिहार मौसम विभाग के निदेशक विवेक सिन्हा ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि बिहार में मॉनसून के आगमन के बाद कम से कम चार से पांच दिन यूपी पहुंचने में लग जाएंगे। यूपी में मॉनसून का आगमन बिहार से सटे जिले सोनभद्र और बलिया के रास्ते ही होता है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 17 जून को प्रदेश के कई जिलों में बारिश शुरु हो जाएगी। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के जिले शामिल हैं। ये जिले हैं – बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, प्रयागराज मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र।

17 जून को यदि प्रदेश में मॉनसून की दस्तक घोषित होती है तो धीरे-धीरे इसका दायरा पूर्वी यूपी से पश्चिमी यूपी तक बढ़ता जाएगा। यानी 20 जून के करीब लखनऊ समेत पश्चिमी यूपी के कई जिले मॉनसून की बारिश में सराबोर हो सकते हैं। लेकिन इससे पहले तपिश का सिलसिला जारी रहेगा। फिर भी तल्खी में हल्की कमी ही देखने को मिली है।रविवार को दिन का अधिकतम तापमान सिर्फ तीन जिलों में ही 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया। दो से तीन दिनों पहले इससे ज्यादा शहरों में तापमान 45 डिग्री के उपर दर्ज किया गया था। रविवार को सबसे ज्यादा गर्म शहर कानपुर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Share On