अच्छी बॉडी शेप के लिए महिलाएं करें रेगुलर एक्‍सरसाइज और ये योगा

हर महिला की इच्छा होती है कि वो सबसे अलग नजर आए। इसके लिए महिलाएं ना जाने क्या- क्या करती हैं। वहीं आज हम बॉडी और पर्सनालिटी में बेहतर सुधार लाने के लिए एक्‍सरसाइज और योगा बता रहे हैं। जिन्हें महिलाएं अपने रुटीन ने लाकर अपनी बॉडी व पर्सनालिटी में चौंकाने वाला बदलाव कर सकती हैं।

Created By : Shiv Kumar on :17-12-2021 17:46:44 प्रतीकात्मक तस्वीर खबर सुनें

निकिता चौहान, देश रोजाना।
हर महिला की चाह होती है कि उसकी बॉडी और पर्सनालिटी सबसे अलग दिखें और वे ना जाने इसके लिए क्या- क्या करती हैं। बता दें इसके लिए आपकी लाइफ के एक पार्ट के रूप में रेगुलर एक्‍सरसाइज रुटीन का होना अनिवार्य है। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को एक अच्‍छी शेप, शक्ति, सहनशक्ति और लचीलापन मिलेगा। यह आपको बीमारियों से दूर रखता है और आपको ग्‍लोइंग स्किन, लंबे बाल और हेल्‍दी लाइफ भी देता है। इसलिए महिलाओं को अपने एक्‍सरसाइज रुटीन में कुछ एक्‍सरसाइज को शामिल करना चाहिए।
साइकिलिंग
साइकिलिंग हर उम्र की महिला आसानी से कर सकती हैं। हालांकि यह जोड़ों पर थोड़ा प्रेशर डालती है लेकिन अंगों, मसल्‍स और पीठ को टोन करती है। इसके अलावा इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से आप आसानी से अपना बैली फैट भी कम कर सकती हैं।
रनिंग और जॉगिंग
महिलाओं में बैली फैट बहुत होता है और इसके लिए बहुत कैलोरी बर्न करनी पढ़ती है। रनिंग और जॉगिंग बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के अलावा, रनिंग हार्ट की क्षमता बेहतर बनाने के साथ-साथ मसल्‍स में मजबूत बनता है। रनिंग और जॉगिंग एरोबिक एक्‍सरसाइज का एक रूप हैं जो ऑक्सीजन के साथ बॉडी में मौजूद ग्लूकोज या फैट के संयोजन से एनर्जी का उत्पादन करते हैं। यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छी डेली एक्‍सरसाइज है।
एरोबिक्स
महिलाओं को फिट रखने के लिए एरोबिक्‍स सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह वेट लॉस, स्‍टैमिना बढ़ाने और हार्ट के लिए बहुत अच्‍छी होती है। रोजाना सिर्फ 30 मिनट एरोबिक्‍स करके आप हृदय रोगों, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लडप्रेशर के जोखिम को भी कम कर सकती है।
स्विमिंग
यह महिलाओं के लिए एक और रेगुलर एक्‍सरसाइज है, जो आपकी पूरी बॉडी पर काम करता है। स्विमिंग करते समय, आपका दिल एनर्जी पैदा करने के लिए तेजी से काम करता है और यह आपके हार्ट रेट को भी बढ़ाता है। इसमें आपकी गर्दन की मसल्‍स से लेकर हाथों और हिप्‍स से लेकर के पैरों तक पर काम करता है। यह आपके ब्रेन और बॉडी को आराम देता है और इसे करने में भी बहुत मज़ा आता है।
स्किपिंग और सीढियां चढ़ना
ये दोनों एक्‍सरसाइज बहुत ही कम समय में आपको बहुत अधिक हेल्‍थ बेनिफिट्स देता है। इसमें जॉगिंग और रनिंग की तुलना में घुटनों या पैरों पर कम जोर लगता है। यह आपके बॉडी के निचले हिस्‍से को स्‍ट्रेंथ और पॉवर देने में मदद करता है। यह हड्डियों की ताकत में सुधार करने में भी हेल्‍प करता है।
योग
रोजाना योग करने से एक्‍सरसाइज की तुलना में ज्‍यादा फायदे देखने को मिलते हैं। योग में विभिन्न आसन पूरे शरीर पर काम करते हैं और हार्ट की क्षमता को बढ़ाते हैं। योग न केवल शरीर के लिए अच्‍छी तरह से काम करता है, बल्कि यह दिमाग को भी तरोताजा रखता है।

Share On